A
Hindi News खेल क्रिकेट आईसीसी 2019 विश्व कप क्वालीफायर मैचों का ऐलान, जानिए पूरा कार्यक्रम

आईसीसी 2019 विश्व कप क्वालीफायर मैचों का ऐलान, जानिए पूरा कार्यक्रम

साल 2019 मे होने वाले विश्व कप में टॉप-10 देशों को खेलना है।

विश्व कप- India TV Hindi विश्व कप

साल 2019 मे होने वाले विश्व कप में टॉप-10 देशों को खेलना है। इंग्लैंड समेत टॉप-8 टीमें पहले ही विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकीं हैं लेकिन आखिरी 2 टीमों को क्वालीफायर दौरे से गुजरना होगा। आईसीसी ने विश्व कप क्वालीफायर के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। क्वालीफायर मैच 4 मार्च से शुरू होंगे और ये 25 मार्च तक खेले जाएंगे। क्वालीफायर मैचों की मेजबानी जिम्बाब्वे करेगा। आपको बता दें कि क्वालीफायर मैचों में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इन टीमों में वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे, अफगानिस्तान, आयरलैंड, हॉन्गकॉन्ग, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी शामिल हैं। 

बाकी दो टीमों का ऐलान 8 से 15 फरवरी के बीच होने वाले आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन से होगा। विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन नामीबिया में खेला जाना है और इसमें कनाडा, केन्या, नामीबिया, नेपाल, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात की टीमें हिस्सा लेंगी।  आईसीसी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि 30 सितंबर, 2017 तक जो भी टीम टॉप-8 से बाहर रहेगी उसे क्वॉलीफायर राउंड से गुजरना होगा।

आपको बता दें कि विश्व कप क्वालीफायर के लिए 10 टीमों को 5-5 के दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में वेस्टइंडीज, आयरलैंड, नीदरलैंड, पापुआ न्यू गिनी और आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन 2 की विजेता हैं। वहीं ग्रुप बी में अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड, हॉन्गकॉन्ग और आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन 2 की विजेता टीम है। दोनों ग्रुप में हर टीम अपने-अपने  ग्रुप की हर टीम से 1-1 मैच खेलना होगा। प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाले टीमें सुपर सिक्स में जाएंगी और ग्रुप मैचों में जिन टीमों के बीच मैच नहीं हुआ वो सुपर सिक्स में एक दूसरे से खेलेंगी। फाइनल में जगह बनाने वाली टीमें विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी।

Latest Cricket News