A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड नहीं बल्कि ये टीम है टी20 में नंबर-1, अफगानिस्तान ने श्रीलंका को पछाड़ा

भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड नहीं बल्कि ये टीम है टी20 में नंबर-1, अफगानिस्तान ने श्रीलंका को पछाड़ा

भारतीय टीम फिलहाल दुनिया की अकेली टीम है जो खेल के तीनों फॉर्मेट में टॉप-3 में है।

<p>भारत और पाकिस्तान की...- India TV Hindi भारत और पाकिस्तान की टीमें

टेस्ट, वनडे के बाद आईसीसी ने टी20 रैंकिंग भी जारी कर दी है। टी20 रैंकिंग में पाकिस्तान की बादशाहत कायम है और टीम 130 अंकों के साथ पहले नंबर पर बरकरार है। पाकिस्तान के अलावा रैंकिंग में अफगानिस्तान टीम को भी जबरदस्त फायदा हुआ है और टीम ने श्रीलंका को पीछे छोड़ दिया है। रैंकिंग में शुरुआती सात स्थानों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है लेकिन आठवें स्थान को लेकर बड़ा फेरबदल हुआ है और अफगानिस्तान ने श्रीलंका को पछाड़कर आठवें स्थान पर कब्जा जमा लिया है। टी20 क्रिकेट में लगातार हार के का खामियाजा श्रीलंका को रैंकिंग में नुकसान उठाकर भुगतना पड़ा है और टीम 9वें स्थान पर खिसक गई है।

ताजा जारी रैंकिंग में पाकिस्तान की टीम 130 अंकों के साथ पहले, ऑस्ट्रेलिया 126 अंकों के साथ दूसरे, भारत 123 अंकों के साथ तीसरे, न्यूजीलैंड 116 अंकों के साथ चौथे, इंग्लैंड 115 अंकों के साथ पांचवें, दक्षिण अफ्रीका 114 अंकों के साथ छठे, वेस्टइंडीज 114 अंकों के साथ सातवें, अफगानिस्तान 87 अंकों के साथ आठवें, श्रीलंका 85 अंकों के साथ 9वें और बांग्लादेश 75 अंकों के साथ 10वें स्थान पर है। इन देशों के अलावा 11वें पर स्कॉटलैंड, 12वें पर जिम्बाब्वे, 13वें पर नीदरलैंड्स, 14वें पर यूएई, 15वें पर हॉन्गकॉन्ग, 16वें पर ओमान और 17वें पर आयरलैंड की टीम है।

आपको बता दें कि हाल ही में आईसीसी की बैठक में फैसला लिया गया है कि अब सभी अंतरराष्ट्रीय टी20 खेलने वाले देशों के मैचों को अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्राप्त होगा। यानि कि टी20 खेलने वाले सभी 104 देशों को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिल गया है। आईसीसी सभी देशों की रैंकिंग में 2019 से जारी कर देगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि टी20 क्रिकेट विश्व कप में ज्यादा से ज्यादा देश हिस्सा ले सकें। 

Latest Cricket News