A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC World Test Championship Points Table: एशेज ड्रा पर छुटने के बाद जानिए किस स्थान पर पहुंची ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड

ICC World Test Championship Points Table: एशेज ड्रा पर छुटने के बाद जानिए किस स्थान पर पहुंची ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड

भारत की बात करें तो वो वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दोनों टेस्ट मैच जीतकर 120 अंक लेकर शीर्ष पर विराजमान है।

Joe Root and Tim Paine- India TV Hindi Image Source : AP Joe Root and Tim Paine

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत खेली जा रही एशेज सीरीज ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ड्रा पर खत्म हुई।  बीती रात इंग्लैंड ने पांचवे और अंतिम टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 135 रनों से हराया।  जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में एक साथ तीसरे पायदान पर आ गए हैं।  

वहीं, भारत की बात करें तो वो वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दोनों टेस्ट मैच जीतकर 120 अंक लेकर शीर्ष पर विराजमान है जबकि श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज का आखिरी मैच जीतने के बाद न्यूजीलैंड 65 अंको के साथ दूसरे पायदान पर है। 

Points Table

गौरतलब है की साल 2021 तक इस अंकतालिका में जो टीम पहले दो स्थान पर रहेंगी सिर्फ वहीं फाइनल मुकाबला खेल पाएंगी। आईसीसी ने एक सीरीज के लिए अधिकतम 120 अंक निर्धारित किए हैं। जिसमें अगर दो टेस्ट मैचों की सीरीज होती है तो एक टेस्ट मैच जीतने के 60 अंक, तीन टेस्ट मैच की सीरीज है तो 40 अंक और 5 टेस्ट मैचों की सीरीज है तो 24 अंक मिलेंगे।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 9 टीमों के बीच 9 सीरीज खेली जाएंगी जिसमें 6 घर पर होंगी और 3 विदेश में। टीमों के रैंकिग मैच के आधार पर तय किए जाएंगे ना कि सीरीज के आधार पर। जिसके चलते ये सिलसिला दो साल तक चलेगा और अंत में खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। 

Latest Cricket News