A
Hindi News खेल क्रिकेट IND v AUS : गाबा टेस्ट में भारतीय टीम के पास इतिहास बदलने का मौका

IND v AUS : गाबा टेस्ट में भारतीय टीम के पास इतिहास बदलने का मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच गाबा में जारी है जिसमें सिर्फ 1 दिन का खेल शेष है। 

<p>IND v AUS : गाबा टेस्ट में...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES IND v AUS : गाबा टेस्ट में भारतीय टीम के पास इतिहास बदलने का मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच गाबा में जारी है जिसमें सिर्फ 1 दिन का खेल शेष है। इस सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर चल रही और खेल के 5वें दिन ऑस्ट्रेलिया मैच जीतने के इरादे से उतरेगी। हालांकि भारतीय टीम के खिलाफ मेजबान टीम के लिए मैच को अपनी झोली में डालना आसान नहीं होगा क्योंकि अपने अनुभवी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में युवाओं से सजी टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट में जिस तरह के खेल का प्रदर्शन किया है, वो तारीफ के काबिल है।

गाबा टेस्ट में चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने बिना कोई विकेट खोए 4 रन बना लिए हैं और क्रीज पर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा व शुभमन गिल डटे हैं। भारत के सामने जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य है जो ब्रिसबेन के इतिहास को देखते हुए तो बहुत मुश्किल नजर आ रहा है लेकिन मौजूदा भारतीय टीम जिस तरह से खेल रही है, उसे देखते हुए लग रहा है कि टीम नई इबारत लिख सकती है।

टेस्ट सीरीज का आगाज होने से पहले क्रिकेट पंडितों ने मेजबान टीम का पलड़ा भारी रहने की उम्मीद जताई थी लेकिन मेहमान भारतीय टीम ने जिस जुझारूपन का परिचय दिया, उसके बाद सभी को अपने पूर्वानुमान पर दोबारा सोचने के लिए मजबूर कर दिया।

मोहम्मद सिराज ने 44 साल बाद गाबा के मैदान पर दोहराया इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड

गाबा की बात की जाए तो यहां कोई भी टीम टेस्ट में 236 से ज्यादा का स्कोर सफलतापूर्वक चेज नहीं कर पाई है। ऐसे में भारत के लिए ये टेस्ट बचाना काफी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि टीम इंडिया ने चौथी पारी में 19 बार 300 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है लेकिन उसे जीत सिर्फ 2 बार ही नसीब हुई है। गाबा में तो भारत का रिकॉर्ड और भी खराब है। टीम इंडिया ने यहां खेले 6 टेस्ट में से पांच हारे है और एक ड्रॉ कराया है।

दूसरी तरफ मेजबान ऑस्ट्रेलिया के लिए गाबा का मैदान काफी लकी रहा है जिसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां कंगारू टीम साल 1988 से नहीं हारी है। ऑस्ट्रेलिया ने गाबा में कुल 31 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 24 टेस्ट में उसे जीत मिली है जबकि 7 मैच ड्रॉ रहे हैं।

मैच में 5वें दिन बारिश की आशंका भी बनी हुई जो भारत के लिए तो मददगार साबित हो सकती है लेकिन ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर सकती है। हालांकि भारतीय टीम के लिए मौजूदा मैच की परिस्थितियां कुछ ऐसी ही है जो पिछले मैच में थी।

बल्लेबाजी में हुए 'फ्लॉप' तो फील्डिंग में रोहित शर्मा ने कर दिया कमाल, ब्रिसबेन में बनाया यह बड़ा रिकॉर्ड

मौजूदा भारतीय टीम में 9 फर्स्ट चाइस खिलाड़ी चोट की वजह से शामिल नहीं है। वहीं, कोहली पैटरनिटी लीव के चलते पहले टेस्ट के बाद से टीम का हिस्सा नहीं। इसके बावजूद रहाणे की कप्तानी वाली टीम ऑस्ट्रेलिया में अपना सब कुछ झोंक रही है जिसका उदाहरण हम पिछले मैच में भलीभांति देख चुके हैं।

गाबा टेस्ट में परिस्थितियां काफी हद तक सिडनी टेस्ट के समान ही है और फैंस एक बार फिर भारतीय टीम से उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद लगा रहे है। सिडनी टेस्ट में भारतीय टीम ने 131 ओवर खेलते हुए मैच बचाने में सफलता हासिल की थी। ऐसे में भारतीय टीम जब पांचवें दिन बल्लेबाजी करने उतरेगी तो उसके सामने सेशन दर सेशन रणनीति और परिस्थिति के हिसाब से प्रदर्शन करने की जरुरत होगी।

Latest Cricket News