A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: उतार- चढा़व वाले दिन पर भारत की वापसी के बावजूद भारी रहा ऑस्ट्रेलिया

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: उतार- चढा़व वाले दिन पर भारत की वापसी के बावजूद भारी रहा ऑस्ट्रेलिया

पहले दिन का खेल उतार चढ़ाव वाला रहा लेकिन ऑस्ट्रेलिया छह विकेट पर 277 रन का स्कोर बनाकर खुद को बेहतर स्थिति में महसूस कर रहा होगा।

<p>भारतीय क्रिकेट टीम</p>- India TV Hindi Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

पर्थ: दूसरे और तीसरे सत्र में तीन-तीन विकेट गंवाने के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने भारत के साथ वाका मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं। दिन का खेल खत्म होने तक पैट कमिंस (11) और कप्तान टिम पेन (16) नाबाद रहे। भारत की ओर से ईशांत शर्मा और हनुमा विहारी को अब तक दो-दो जबकि जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिले हैं। 

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मार्कस हैरिस (70) और एरॉन फिंच (50) ने पहले सेशन में 66 रन जोड़े। इसके बाद दोनों ने दूसरे सत्र में 46 रन और जोड़ते हुए टीम को 112 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट फिंच के रूप में खोया। फिंच अर्धशतक पूरा होने के बाद ही जसप्रीत बुमराह की गेंद पर LBW आउट हो गए। उन्होंने 105 गेंदों की पारी में छह चौकों की मदद से 50 रन बनाए। 

इस बीच, अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे हैरिस ने इस बीच अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। हैरिस ने फिंच के आउट होने के बाद उस्मान ख्वाजा (5) के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की। हैरिस ने ख्वाजा के साथ 18 रन ही जोड़े थे कि उमेश यादव ने ख्वाजा को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया। हैरिस 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर अजिंक्य रहाणे के हाथों लपके गए। भारत के लिए हैरिस का अहम विकेट 134 के स्कोर पर हनुमा विहारी ने लिया। हैरिस ने 141 गेंदों की पारी में 10 चौके लगाए। इसके बाद शॉन मार्श (45) ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (7) के साथ मिलकर दूसरे सत्र के समापन तक कोई और नुकसान होने दिए बगैर 11 रन जोड़े और टीम को 145 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। 

टी ब्रेक के बाद मेजबान टीम को चौथा झटका 148 के स्कोर पर हैंड्सकॉम्ब के रूप में लगा। उन्हें इशांत शर्मा ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया। इसके बाद मार्श ने ट्रेविस हेड (58) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 84 रन जोड़े। मार्श का विकेट 235 के स्कोर पर गिरा। उन्होंने 98 गेंदों की पारी में छह चौके लगाए। मार्श के आउट होने के बाद हेड भी टीम के 251 के स्कोर पर चलते बने। हेड ने 80 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में छह चौके जड़े। हेड के आउट होने के बाद कमिंस और पेन ने मेजबान टीम को और झटका नहीं लगने दिया। 

Latest Cricket News