A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs Auss: कोहली ने कहा विवादों को भूलकर उतरेंगे रांची में

IND vs Auss: कोहली ने कहा विवादों को भूलकर उतरेंगे रांची में

रांची: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वह दूसरे टेस्ट में हुई बदमज़गियों को भूलकर रांची में तीसरे टेस्ट में उतरेंगे। टेस्ट सिरीज का अगला मैच गुरुवार को रांची में शुरु

team-india- India TV Hindi team-india

रांची: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वह दूसरे टेस्ट में हुई बदमज़गियों को भूलकर रांची में तीसरे टेस्ट में उतरेंगे। टेस्ट सिरीज का अगला मैच गुरुवार को रांची में शुरु होने जा रहा है। दोनों टीमें एक एक मैच जीतकर बराबरी पर हैं। चौथा मैच धर्मशाला में होना है।

बेंगलुरू में आस्ट्रेलिया पर 75 रन की रोमांचक जीत के दौरान स्मिथ पर गंभीर आरोप लगाने वाले कोहली से डीआरएस विवाद पर ढेरों सवाल सवाल पूछे गए और उन्होंने इनका सिर्फ एक जवाब दिया: क्रिकेट पर ध्यान लगाने का समय। 

कोहली ने कहा कि इस घटना के बारे में काफी कुछ कहा जा चुका है। अब समय आ गया है कि हम बाकी श्रृंखला पर ध्यान लगाएं। काफी क्रिकेट खेला जाना बाकी है और यह कटुता के साथ नहीं होना चाहिए। बेंगलुरू में जो हुआ वह बेंगलुरू में रहना चाहिए, हम रांची में हैं और हमें कल पर ध्यान लगाना चाहिए। 

उन्होंने कहा, दोनों टीमें बेंगलुरू से आगे बढ़ गई हैं। मुझे लगता है कि एक बार फिर श्रृंखला पर ध्यान लगाना चाहिए क्योंकि यहां प्राथमिकता क्रिकेट है। 

नाइजिल लोंग द्वारा दूसरे टेस्ट में पगबाधा आउट दिए जाने के बाद स्मिथ ने डीआरएस रिव्यू को लेकर ड्रेसिंग रूम से मदद लेने की कोशिश की थी जिससे विवाद खड़ा हो गया गया। कोहली ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में धोखेबाज शब्द का इस्तेमाल तो नहीं किया लेकिन कहा था कि यह उसके दायरे में आता है। 
कोहली ने कहा कि उन्होंने जो कहा उसका उन्हें खेद नहीं है लेकिन वह अब आगे बढ़ना चाहते हैं। 

कोहली ने कहा, देखिये मैं जो कहता हूं उसके बारे में सोचता हूं। मैंने जो भी कहा उसका मुझे मलाल नहीं है। लेकिन साथ ही यह काफी महत्वपूर्ण है कि बेवकूफी नहीं की जाए और रोज इसके बारे में बात नहीं हो क्योंकि क्रिकेट खेला जाना है। 

उन्होंने कहा, मैचों के बीच पर्याप्त ब्रेक मिला है। निश्चित तौर पर हम हमेशा बैठकर एक ही मुद्दे के बारे में नहीं सोचना चाहते। हमें दो टेस्ट खेलने हैं और हमें इन पर ध्यान लगाने की जरूरत है। 

कोहली ने आईसीसी के हस्तक्षेप के बाद मामले को निपटाने के लिए दोनों बोर्ड की तारीफ भी की। 

यह पूछने पर कि क्या उन्हें निशाना बनाया गया, कोहली ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो यह मेरे लिए मायने नहीं रखता। मैं श्रृंखला की शुरूआत यह कहते हुए नहीं करता कि मेरे उपर ध्यान लगाओ, मेरे बारे में बोलो या मेरे बारे में लिखो। यह मेरे नियंत्रण में नहीं है। मेरे नियंत्रण में यह है कि मैदान पर क्या हो रहा है। अगर लोग मेरे बारे में लिखते, बोलते हैं तो यह उनकी पसंद है। 

उन्होंने कहा, कोई भी आलोचना से बचे रहकर 15 से 16 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सकता। सभी अपने काम को पूरा करने की कोशिश करते हैं और मेरा काम मैदान पर खेलना है। 

कोहली ने स्मिथ पर लगाए आरोपों के संदर्भ में कहा, आरोप क्या थे। अगर मेरे खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई तो फिर वे आरोप कैसे थे। जैसा कि मैंने कहा हमें आगे बढ़ने और कल के टेस्ट पर ध्यान लगाने की जरूरत है। 

इस सिरीज़ में व्यक्तिगत मुक़ाबले के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि मीडिया सिरीज़ को दिलचस्प बनाने के लिए इस तरह की बीत करता है जो सही भी है लेकिन व्यक्तिगत रुप से सबकी कोशिश मैच जीतने की होती है और यही हमारी प्राथमिकता भी रहती है।

कोहली ने दूसरे टेस्ट में पुजारा और रहाणे की बैटिंग की तारीफ़ करत हुए कहा कि दोनों ने परिस्तियों के अनुसार अपनी बैटिंग में बदलाव किया जिसकी वजह से हम वो टेस्ट जीतकर सिरीज़ में बराबरी कर सके। 

पिछले दो मैचों में पिच की भूमिका को देखते हुए रांची में गुरुवार से शुरू होने वाला तीसरा टेस्ट मैच अहम हो गया है, खासतौर से भारत के लिए यह नाक की लड़ाई की तरह बन गया है। यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम इसमें जीत हासिल करती है, तो वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने पास बरकरार रखने में सफल हो जाएगी। 

टीमें इस प्रकार हैं: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, करूण नायर, जयंत यादव, कुलदीप यादव और अभिनव मुकुंद। 

आस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एश्टन एगर, जैकसन बर्ड, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकोंब, जोश हेजलवुड, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शान मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव ओकीफी, मैट रेनशा, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वीपसन और मैथ्यू वेड। 

ये भी पढ़े: INDvsAUS : क्या कोहली की धड़कनें गिनने के बाद धोनी पहुंचे रांची?

Latest Cricket News