A
Hindi News खेल क्रिकेट अपने घर में SENA टीमों के मुकाबले ज्यादा खतरनाक है टीम इंडिया, आंकड़े देखकर उड़ जाएंगे वेस्टइंडीज के भी होश

अपने घर में SENA टीमों के मुकाबले ज्यादा खतरनाक है टीम इंडिया, आंकड़े देखकर उड़ जाएंगे वेस्टइंडीज के भी होश

क्या कभी किसी ने इस बात पर गौर किया है कि भारत की टीम बाकी टीमों के मुकाबले अपने देश में कितनी खतरनाक साबित होती है?

विराट कोहली- India TV Hindi Image Source : AP विराट कोहली

हाल ही में भारत ने इंग्लैंड का दौरा किया था, जहां उन्हें 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था। हर बार की तरह इस बार भी भारतीय टीम कि आलोचना हुई थी कि भारत की टीम घर में तो शेर है, लेकिन बाहर जाते ही वह ढेर हो जाती है। लेकिन क्या कभी किसी ने इस बात पर गौर किया है कि भारत की टीम बाकी टीमों के मुकाबले अपने देश में कितनी खतरनाक साबित होती है?

शायद, नहीं लेकिन आज हम आपके लिए कुछ आंकड़े ऐसे लेकर आए हैं जिसे देखकर आपको पता चल जाएगा कि भारत की टीम बाकी अन्य टीमों के मुकाबले अपने होम कंडीशंस में ज्यादा खतरनाक साबित होती है।

यहां हम बात करेंगे भारत बनाम SENA टीमों के बारे में, SENA टीम से तात्पर्य साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से है। आगे हम जिन आंकड़ों की बात करेंगे वो हमने इन टीमों द्वारा पिछले 10 सालों में खेले गए टेस्ट मैचों से लिए हैं।

सबसे पहले हम बात करते हैं साउथ अफ्रीकी टीम की। साउथ अफ्रीका ने अपने घर में 1 जनवरी 2008 से अभी तक कुल 51 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्हें 32 में जीत हासिल हुई है, तो 12 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 7 मुकाबले उन्होंने ड्रॉ खेले हैं। इस हिसाब से उनकी एक हार पर जीत का आंकड़ा 2.66 (32/12= 2.66) का निकलता है। 

वहीं बात इंग्लैंड की करें तो इंग्लैंड ने अपनी सरजमीं पर कुल 75 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 45 वो जीते हैं और 17 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 13 मुकाबले उन्होंने ड्रॉ खेले हैं। इस हिसाब से उनकी एक हार पर जीत का आंकड़ा 2।64 का निकलता है। 

न्यूजीलैंड ने अपने घर पर 2008 से 47 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 20 जीते और 11 हारे, वहीं 16 मैच ड्रॉ खेले। इस हिसाब से उनकी एक हार पर जीत का आंकड़ा 1.81 का निकलता है।

बात अगर ऑस्ट्रेलिया की करें तो ऑस्ट्रेलिया ने अपने घरेलू मैदानों पर पिछले 10 सालों में 57 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से उन्हें 37 में कामयाबी हासिल हुई तो वहीं 10 मुकाबले उन्होंने हारे और 10 ड्रॉ खेले। इस हिसाब से उनकी एक हार पर जीत का आंकड़ा 3.7 का निकलता है।

अब हम बात करते हैं भारत की। भारत ने अपनी सरजमीं पर 55 में से 36 मुकाबले जीते हैं तो 5 हारे और 14 ड्रॉ खेले हैं। इस हिसाब से भारत की एक हार पर जीत का आंकड़ा 7.20 का आता है। इसका मतलब यह है कि भारत को 7 से अधिक मुकाबले जीतने के बाद अपनी सरजमीं पर एक हार मिली है। 

इन आंकड़ों से यह साफ होता है कि भारत बाकी अन्य टीमों के मुकाबले अपनी सरजमीं पर ज्यादा खतरनाक साबित होती है। अगर इन आंकड़ों पर वेस्टइंडीज की नजर पड़ेगी तो जाहिर से बात है उनके भी होश उड़ जाएंगे।

Latest Cricket News