Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली ने खोला ऑस्ट्रेलिया को...

विराट कोहली ने खोला ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन ना देने का राज, बताई ये वजह

भारतीय टीम ने तीसरे टेस्ट मैच को 137 रनों से जीतकर 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 30 Dec 2018, 15:30:32 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने शानदार जीत दर्ज की और मुकाबले को जीतकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली। भारत ने मैच तो बेहद आसानी से जीत लिया और मैच में हर पल भारत ही जीत का दावेदार नजर आ रहा था। लेकिन तीसरे दिन विराट कोहली ने एक ऐसा फैसला ले लिया जिसने हर किसी को चौंका दिया था। इस फैसले ने भारत की जीत थोड़ी समय के लिए टाल दी और फिर बारिश ने क्रिकेट प्रेमियों की धड़कनें और ज्यादा बढ़ा दीं। हम बात कर रहे हैं फॉलोऑन की। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन ना देने का फैसला किया था और इस फैसले पर उन्हें कई दिग्गजों की आलोचना भी झेलनी पड़ी थी।

लेकिन मैच के बाद कोहली ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया था। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि वो किसी के बयानों या फिर किसी की राय को नहीं सुनते। कोहली ने कहा, 'ये अच्छी बात है कि मैं किसी की राय या फिर बयानों को नहीं पढ़ता। मैं चाहता था कि बल्लेबाजी थोड़ी देर और खेलें और स्कोरबोर्ड में कुछ और रन टांगें। क्यों पिच पर चौथे और पांचवें दिन बल्लेबाजी करना आसान नहीं था और हमें पता था कि ऑस्ट्रेलिया के लिए ये बिलकुल भी आसान नहीं रहेगा।'

कोहली के बयान से साफ है कि वो दूसरी पारी में और ज्यादा रन स्कोरबोर्ड में लगाना चाहते थे और अपने गेंदबाजों को ज्यादा से ज्यादा मौका देना चाहते थे। हालांकि दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके थे और आखिर में कोहली ने दूसरी पारी में 106/8 पर पारी घोषित कर दी थी।

कोहली के इस फैसले पर दिग्गजों की अलग-अलग राय थी और कई लोग कह रहे थे कि कोहली को फॉलोऑन देना चाहिए था। हालांकि कोहली ने अब साफ कर दिया है कि उन्होंने वो फैसला क्यों लिया था। आपको बता दें कि तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 137 रनों से जीत लिया और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 37 साल के बाद जीत हासिल करने में कामयाबी पाई।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन