A
Hindi News खेल क्रिकेट एम एस धोनी ने एक मैच में बना डाले दो विश्व रिकॉर्ड, रचा इतिहास

एम एस धोनी ने एक मैच में बना डाले दो विश्व रिकॉर्ड, रचा इतिहास

फाइनल मैच में एम एस धोनी ने दो विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए।

<p>एम एस धोनी</p>- India TV Hindi एम एस धोनी

ब्रिस्टल: अपने जन्मदिन के एक दिन बाद ही भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने नाम 2 विश्व रिकॉर्ड कर लिए हैं। धोनी अब टी20 मैचें में 50 कैच पकड़ने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र विकेटकीपर बन गए हैं। अब धोनी के नाम 93 टी20 मैचों में 54 कैच और 33 स्टंपिंग्स समेत कुल 87 शिकार हैं। यही नहीं, उन्होंने एक टी20 मैच में 5 कैच पकड़ने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है। धोनी ने ये दोनों रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल में खेले जा रहे 3 मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मैच में बनाए हैं।

मैच में कुल 6 शिकार किए

आपको बता दें कि दोनों टीमें इस टी20 सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। यानी कि जो टीम यह मैच जीतेगी वह सीरीज भी अपने नाम कर लेगी। धोनी के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने इस मैच में जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, ऑयन मॉर्गन, बेन स्टोक्स और जॉनी बेयर्सटो के कैच पकड़े। यही नहीं, इस मैच में उन्होंने क्रिस जॉर्डन को रनआउट भी किया। इस तरह से देखा जाए तो इस स्टार खिलाड़ी ने कुल 6 शिकार किए।

टी20, वनडे में स्टंपिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी माही के नाम

आपको बता दें कि धोनी के नाम पहले ही टी20 मैचों में सबसे ज्यादा स्टंपिंग्स करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उन्होंने 93 टी20 मैचों में कुल 33 स्टंपिंग्स की हैं। इसके अलावा वनडे में भी वह स्टंपिंग्स के मामले में दुनिया के सभी विकेटकीपरों से काफी आगे हैं। 318 वनडे मुकाबलों में धोनी ने अभी तक कुल 107 बल्लेबाजों को स्टंपिंग करके पवेलियन का रास्ता दिखाया है। धोनी के ये रिकॉर्ड बताते हैं कि भले ही वह 37 साल के हो गए हैं, लेकिन उनमें किसी भी युवा खिलाड़ी के बराबर जोश और जुनून है।

Latest Cricket News