A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली के पास अजीत वाडेकर, कपिल देव, राहुल द्रविड़ जैसे कप्तानों की लिस्ट में शामिल होने का मौका

विराट कोहली के पास अजीत वाडेकर, कपिल देव, राहुल द्रविड़ जैसे कप्तानों की लिस्ट में शामिल होने का मौका

86 साल में भारत सिर्फ 3 बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीत सका है।

<p>विरा कोहली के पास...- India TV Hindi विरा कोहली के पास इतिहास रचने का मौका। Photo: Getty Images

टीम इंडिया आज से इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज करने जा रही है। भारतीय टीम जब मैदान पर उतरेगी तो उसके सामने कई चीजें साबित करने की चुनौती होगी। भारतीय टीम टेस्ट में नंबर-1 है और उसके सामने चुनौती ये साबित करने की होगी कि वो क्यों दुनिया कि नंबर-1 टीम है। भारती टीम के सामने ये साबित करने की भी चुनौती होगी कि वो सिर्फ घर के शेर नहीं हैं। इसके अलावा टीम के कप्तान विराट कोहली मानें या ना मानें लेकिन वो भी इंग्लैंड में रन बनाकर ये दिखाना चाहेंगे कि वो दुनिया के किसी भी देश में रन बना सकते हैं। कोहली का बल्ला अगर चल निकलता है तो फिर भारत को इतिहास रचने से कोई नहीं रोक सकता। और अगर भारत इंग्लैंड को इंग्लैंड में हरा देता है तो कोहली उन 3 दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे जिनकी कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड को उन्हीं के घर में हराया है। अब तक भारत के सिर्फ कप्तान ही इंग्लैंड को उन्हीं के घर पर हरा सके हैं। लेकिन अब कोहली के पास भी खुद को इतिहास के पन्नों में दर्ज कराने का मौका होगा। (Also Read:India vs England, Live Streaming Cricket: कब और कहां देखें भारत बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच क्रिकेट स्कोर ऑनलाइन और लाइव कवरेज at Sony Network)

कोहली रचेंगे इतिहास: विराट कोहली की कप्तानी में अगर भारतीय टीम सीरीज जीत जाती है तो फिर वो अजीत वाडेकर, कपिल देव और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज कप्तानों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। भारत ने अब तक इन्हीं 3 कप्तानों के नेतृत्व में इंग्लैंड में सीरीज जीती है। अजीत वाडेकर की कप्तानी में भारत ने साल 1971, कपिल देव की कप्तानी में भारत ने साल 1986 और राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने साल 2007 में इंग्लैंड में सीरीज जीती थी। ऐसे में अब कोहली के पास भी इन कप्तानों की लिस्ट में शामिल होने का मौका है। (Also Read: भारत बनाम इंग्लैंड,पहला टेस्ट: विराट कोहली-जेम्स एंडरसन समेत इन खिलाड़ियों के बीच होगी जोरदार भिड़ंत)

आपको बता दें कि भारत ने साल 1932 में पहली बार इंग्लैंड का दौरा किया था और टीम इंडिया को इंग्लैंड में पहली सीरीज जीतने में 39 साल का समय लगा। इसके बाद भारत को दूसरी बार इंग्लैंड में सीरीज जीतने में 15 साल और तीसरी बार सीरीज जीतने में 21 साल लग गए। अब भारत साल 2007 से इंग्लैंड में सीरीज नहीं जीत सका है। साफ है एक बार फिर से 10 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है और टीम ने इंग्लैंड में सीरीज नहीं जीती है। ऐसे में इस बार भारत के पास सुनहरा मौका है और देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस बार भारत ये कमाल कर पाता है या नहीं।

Latest Cricket News