A
Hindi News खेल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टी-20 में पहली बार ये कारनामा करने को तैयार टीम इंडिया

दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टी-20 में पहली बार ये कारनामा करने को तैयार टीम इंडिया

सभी फॉर्मेंट में को मिला दे तो विराट ने 95 मैचों में कप्तानी की है। 66 में टीम जीती यानि 70 फीसदी मैच विराट जीते हैं। सबसे तेज 66 मैच जीतने वाले वो दूसरे कप्तान हैं।

टीम इंडिया- India TV Hindi टीम इंडिया

विराट के पास मौका है सीरीज़ व्हाइटवॉश का...वनडे सीरीज़ 5-1 से जीतने के बाद कप्तान की नजर अब टी-20 में अफ्रीका का सफाया करने का है। अगर विराट ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो ऐसा पहली बार होगा जब टीम इंडिया अफ्रीकी धरती पर सीरीज़ जीतेगी और वो भी क्लीनस्वीप से। इससे पहले भारत ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर धुल चटाई थी। टी-20 मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया था।

ऑस्ट्रेलिया में क्लीनस्वीप धोनी की कप्तानी में हुआ था और अब कोहली के पास मौका है कि वो दूसरी बार विदेशी जमीं पर विराट जीत का डंका बजाए। वैसे विराट की कप्तानी में टीम इंडिया जिस तेवर से खेल रही है। उससे ये मुश्किल नहीं दिख रहा।

सभी फॉर्मेंट में को मिला दे तो विराट ने 95 मैचों में कप्तानी की है। 66 में टीम जीती यानि 70 फीसदी मैच विराट जीते हैं। सबसे तेज 66 मैच जीतने वाले वो दूसरे कप्तान हैं। सिर्फ 95 इंटरनेशनल मैचों में ही विराट दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों की कतार में आगे निकल चुके है। क्लाइव लॉयड ने वेस्टइंडीज के लिए 158 मैचों में कप्तानी की है ..जिसमें 100 मैच में वेस्टइंडीज को जीत मिली यानि जीत का प्रतिशत 63% रहा। वहीं विव रिचर्ड्स ने वेस्टइंडीज के लिए 155 मैच में कप्तानी की। जिसमें 94 मैच में टीम को जीत दिलाई यानि जीत का प्रतिशत 60%

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड रिकी पॉन्टिंग के नाम है। उनकी कप्तानी में 324 मैचों में 220 में जीत मिली। वो भी 68 फीसदी सफलता के साथ अगर विराट ऐसे ही जीतते रहे तो इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें करीब 8 साल लग जाएंगे क्योंकि टीम इंडिया हर साल औसतन 30 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलती है लेकिन बतौर कप्तान विराट आज भी अपनी टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर है। उनके जैसा लड़ाकापन टीम को ना सिर्फ जीत दिलाता है बल्कि विरोधी टीम में खौफ पैदा करता है। नतीजा दुनिया के सामने है।

बतौर कप्तान विराट अब तक 15 मैन ऑफ द मैच का खिताब जीत चुके है। जबकि 6 बार विराट मैन ऑफ द सीरीज़ रह चुके हैं। कप्तान का ये जोश खिलाड़ियों से उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए उत्साहित करता है। जाहिर है विराट बल्लेबाज़ी में लाजवाब हैं और कप्तानी में वो बेमिसाल बनते जा रहे हैं

Latest Cricket News