A
Hindi News खेल क्रिकेट Ind vs Wi: वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ़ करते ही टीम इंडिया ने रचा इतिहास, दूसरी बार हुआ ऐसा कारनामा

Ind vs Wi: वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ़ करते ही टीम इंडिया ने रचा इतिहास, दूसरी बार हुआ ऐसा कारनामा

पिछले माह 3 अगस्त से शुरू हुए कैरिबियाई मिशन पर भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के साथ 3 टी-20, 3 वन-डे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली।

Team India- India TV Hindi Image Source : AP Team India

आईसीसी विश्वकप 2019 की हार के बाद टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज की सरजमीं पर दमदार वापसी करते हुए इतिहास रच दिया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली की सेना ने वेस्टइंडीज को उसके घर में दूसरे टेस्ट मैच में जैसे ही 257 रन से हराया वैसे ही एक कीर्तिमान क्रिकेट के मैदान में दोबारा रच दिया।

पिछले माह 3 अगस्त से शुरू हुए कैरिबियाई मिशन पर भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के साथ 3 टी-20, 3 वन-डे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली। जिसमें भारत ने वेस्टइंडीज को इन तीनो सीरीज में एक भी मैच जीतने नहीं दिया और उसका सूपड़ा साफ़ कर दिया। टी20 में 3-0, वनडे में 2-0 और उसके बाद टेस्ट मैच में भारत ने 2-0 से शानदार जीत हासिल की।

इस तरह कप्तान कोहली की विराट सेना ने क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरी बार किया कि जब विदेशी दौरे पर गई टीम इंडिया ने मेजबान टीम को क्रिकेट के तीनो फोर्मेट में एक भी मैच जीतने ना दिया हो। इससे पहले टीम ने साल 2017 में श्रीलंका दौरे पर 3-0 से टेस्ट सीरीज, 5-0 से वन-डे सीरीज और 1-0 से टी-20 सीरीज में सूपड़ा साफ किया था।

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज दौरा भारतीय टीम के साथ-साथ कप्तान विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के लिए भी काफी यादगार रहेगा। कप्तान कोहली ने जहां 48 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया को 28 जीत दिलाने के साथ ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी पीछे छोड़ दिया। वहीं, जसप्रीत बुम्राह ने अंतिम टेस्ट मैच में हैट्रिक लेकर इसे यादगार बना दिया। बात अगर हनुमा विहारी की करें तो उन्होंने अभी अपने करियर का पहला शतक इस दौरे में जड़ा।

Latest Cricket News