A
Hindi News खेल क्रिकेट वेस्टइंडीज को मात देते ही टीम इंडिया सहित इन खिलाड़ियों ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

वेस्टइंडीज को मात देते ही टीम इंडिया सहित इन खिलाड़ियों ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

इसी जीत के साथ टीम इंडिया समेत खिलाड़ियों ने खूब रिकॉर्ड बनाए आइए डालते हैं इनपर एक नजर।  

Team India- India TV Hindi Image Source : AP इसी जीत के साथ टीम इंडिया समेत खिलाड़ियों ने खूब रिकॉर्ड बनाए आइए डालते हैं इनपर एक नजर।

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली है। भारत ने रविवार को यहां खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट से जीत हासिल की राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए दूसरे मैच के तीसरे दिन का मैच बेहद रोमांचक रहा। पहले सत्र में भारत ने अपनी पहली पारी को पूरा करते हुए 367 रन बनाए और फिर मेहमान टीम 127 रनों पर आउट करके 72 रनों का लक्ष्य हासिल किया। भारतीय बल्लेबाजों ने बिना कोई नुकसान के इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

इसी जीत के साथ टीम इंडिया समेत खिलाड़ियों ने खूब रिकॉर्ड बनाए आइए डालते हैं इनपर एक नजर

डेब्यू सीरीज में 'मैन ऑफ द सीरीज' बने पृथ्वी शॉ
राजकोट में 134 और हैदराबाद में 70 और नाबाद 33 रनों की पारी खेलेकर पृथ्वी शॉ ने अपनी डेब्यू सीरीज में खूब रन बनाए. उनकी बल्लेबाजी का यह अंदाज देख कई दिग्गजों ने उनकी तारीफ की. इसी परफॉर्मेंस की बदौलत डेब्यू सीरीज में उन्हें मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया. इसी के साथ डेब्यू सीरीज में ऐसा कारनामा करने वाले वो ऑलओवर 10वें और चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. भारतीय खिलाड़ियों में उनसे ऊपर सोरव गांगुली, आर अश्विन और रोहित शर्मा हैं.

उमेश यादव ने एक मैच में लिए 10 विकेट
हैदराबाद टेस्ट मैच में शर्दुल ठाकुर के चोटिल होने के बाद तेज गेंदबाजी का जिम्मा उमेश यादव पर आ गया था. उमेश यादव ने इसे भार ना समझते हुए एक सुनहरा अवसर समझा और इस मौके का जमकर फायदा उठाया, इसका नतीजा यह रहा कि उन्होंने अपने टेस्ट करियर में पहली बार एक मैच में 10 विकेट लिए. 
इसी के साथ भारत में तेज गेंदबाजों द्वारा 10 विकेट लेने के मामले में उमेश यादव तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये कारनाम कपिल देव ने 1980 और 1983 में किया था वहीं जवागल श्रीनाथ ने 1999 में ऐसा कारनाम किया था। वहीं ऑवरऑल 10 विकेट लेने की सूची में उमेश 8वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

8 साल बाद भारत ने 10 विकेट से जीता मैच
भारत ने वेस्टइंडीज से एक पारी और 272 रनों से मैच जीता था, लेकिन हैदराबाद में उन्होंने मैच 10 विकेट से जीता है और इसी के साथ भारत ने 8 साल बाद ऐसा कारनामा किया है. इससे पहले 2010 में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 विकेट से मैच जीता था.

घर में सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के साथ संयुक्त रूप से भारत
वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात देने के बाद भारत ने अपने घर में लगातार यह 10वीं सीरीज जीती है. इसी के साथ लगातार घर में सबसे ज्यादा सीरीज जीतने के मामले में भारत संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया के साथ पहले स्थन पर पहुंच गया है. ऑस्ट्रेलिया ने यह कारनामा दो बार किया है. सबसे पहले उन्होंने 1994/95 से 2000/01 के बीच लगातार 10 घरेलू टेस्ट जीती थी और उसके बाद उन्होंने   ऐसा कारनामा 2004 से 2008/09 के बीच किया था.

भारत ने वेस्टइंडीज को हाराया लगातार 21वां मैच
भारत ने वेस्टइंडीज को यह लगातार 21वां मैच हराया है. इसी के साथ किसी विपक्षी टीम को लगातार सबसे ज्यादा मैच हाराने के मामले में भारत 8वीं टीम बन गया है. इस सूची में टॉप पर इंग्लैंड है जिन्होंने 1930 से 1975 के बीच न्यूजीलैंड को लगातार 47 मैच हराए थे.

Latest Cricket News