A
Hindi News खेल क्रिकेट Ind vs Wi: वेस्टइंडीज में बुमराह की घातक गेंदबाजी के कायल हुए कोच भरत अरुण, कही ये बड़ी बात

Ind vs Wi: वेस्टइंडीज में बुमराह की घातक गेंदबाजी के कायल हुए कोच भरत अरुण, कही ये बड़ी बात

बुमराह की जल्दी से परिस्थिति और पिच को भांप जाने की क्षमता से गेंदबाजी कोच भरत अरुण काफी खुश है।

Jasprit Bumrah, Fast Bowler India- India TV Hindi Image Source : AP Jasprit Bumrah, Fast Bowler India

साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, और ऑस्ट्रेलिया में अपनी कहर बरपाती गेंदों से बल्लेबाजों को नाको चने चबवाने वाले जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज में भी अपनी गेंदों का जलवा बरकरार रखा और वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में सूपड़ा साफ़ कर दिया। ऐसे में बुमराह की जल्दी से परिस्थिति और पिच को भांप जाने की क्षमता से गेंदबाजी कोच भरत अरुण काफी खुश है। जिसके चलते उन्होंने पहले टेस्ट मैच में डाले गए स्पेल को अब तक का किसी भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा डाला गया सबसे शानदार स्पेल बताया।

एंटिगा में खेले गये पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 1 विकेट लेने के बाद बुमराह ने जल्द ही वेस्टइंडीज की आबोहवा से तालमेल बिठाया और दूसरी पारी में कहर बरपाती गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। जबकि इस दौरान सिर्फ 7 रन ही दिए।

ऐसे में बुमराह के कातिलाना स्पेल को देखकर टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने क्रिकबज से कहा, "ये किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा डाला गया अब तक का सबसे शानदार स्पेल था जो मैंने अपनी जिंदगी में एंटिगा में देखा।"

इसके आगे बुमराह की स्पीड के बारें में कोच ने कहा, "वो लगातार 140 से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहा है, उसका एक्शन भी साधारण नहीं है। जिससे बल्लेबाज को उन्हें खेलने में समय अधिक लग जाता है जब तक बुमराह की गेंद कमाल कर जाती है। ये चीज़ उसे ताकतवर बनाती है।"

साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और उसके बाद वेस्टइंडीज में भी एक पारी में पांच विकेट लेने वाले बुमराह एशिया के पहले ऐसे गेंदबाज बने। जिसके चलते कोच अरुण ने कहा, "बुमराह बहुत ही शानदार गेंदबाज है, उसके अंदर परिस्थिति में जल्द से जल्द ढलने की कला और बेहतरीन बनाती है। आप दिग्गजों को भी देखेंगे तो उनकी पहली पारी और दूसरी पारी की गेंदों में काफी अंतर होता है। ठीक उसी तरह बुमराह भी करते हैं।"

अंत में भारतीय कोच ने गेंदबाजी के बारें में कहा, "हम सिर्फ सटीक गेंदबाजी पर ध्यान दे रहे हैं विकेट अपने आप मिलेंगे।"

बता दें कि वन-डे क्रिकेट के नंबर एक गेंदबाज बुमराह मंगलवार को ही टेस्ट रैंकिग में 7वें नंबर पर पहुंचे। मौजूदा टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे पर भी उनकी गेंदबाजी का पैना पन जारी है। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 30 अगस्त को एंटिगा में खेला जाएगा। 

Latest Cricket News