A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL 2019: प्लेऑफ में चौथे स्थान के लिए इन टीमों के बीच है लड़ाई, जानिए पूरा समीकरण

IPL 2019: प्लेऑफ में चौथे स्थान के लिए इन टीमों के बीच है लड़ाई, जानिए पूरा समीकरण

प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए टीमों को न केवल अपने बाकी मैचों में जीत दर्ज करनी होगी बल्कि नेट रन रेट पर भी खासा ध्यान देना होगा।

<p>आईपीएल 2019</p>- India TV Hindi आईपीएल 2019

आईपीएल के 12वें सीजन में तीन टीमें- चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में जगह बना चुकी हैं। अब प्लेऑफ में जगह बनाने वाली चौथी टीम कौन सी होगी, इसका फैसला अगले 2 दिन के भीतर हो जाएगा। बता दें कि प्लेऑफ में चौथे स्थान के लिए सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच कड़ी टक्कर हैं। इन चारों टीमों को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए न केवल अपने बाकी मैचों में जीत दर्ज करनी होगी बल्कि नेट रन रेट पर भी खासा ध्यान देना होगा। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं ये चारों टीमें किस स्थिति में प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई कर सकती हैं। 

सनराइजर्स हैदराबाद

केन विलियम्सन की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अभी पाइंट्स टेबल में चेन्नई, मुंबई और दिल्ली के बाद चौथे स्थान पर है। हैदराबाद से नीचे फिर राजस्थान, कोलकाता और पंजाब का नंबर आता है। पिछले मैच में हैदराबाद को मुंबई के हाथों सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा था। एक तरफ जहां मुंबई इस जीत के दम पर प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करने में सफल रहा। वहीं, दूसरी तरफ सनराइजर्स हैदराबाद का टॉप 4 में जगह बनाने का रास्ता कठिन हो गया। हालांकि हैदराबाद के पास प्लेऑफ में जगह बनाने का मौका है लेकिन अब टीम का सिर्फ 1 मैच बचा है। हैदराबाद के अभी 12 अंक हैं और उसे अपने अगले मुकाबले में टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को किसी भी कीमत मात देनी होगी ताकि वह प्लेऑफ की दावेदार बनी रहे। दूसरी तरफ विराट की कप्तानी वाली टीम आरसीबी के पास इस मुकाबले में खोने के लिए कुछ भी नहीं है। ऐसे में वह हैदराबाद के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकती है। अगर हैदराबाद अपने आखिरी लीग मुकाबले में जीत दर्ज करने में कामयाब हो जाती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। इसके बाद भी हैदराबाद को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बाकी टीमों के सभी मैच हारने और नेट रन रेट पर निर्भर रहना होगा।

राजस्थान रॉयल्स

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में खराब शुरूआत करने वाली राजस्थान रॉयल्स पाइंट्स टेबल में 11 अंको के साथ पांचवे नंबर पर है। पिछले मैच में राजस्थान की उम्मीदों पर उस वक्त पानी फिर गया था जब बारिश की वजह से कोई नतीजा नहीं निकल सका और उसे आरसीबी के साथ 1-1 अंक साझा करना पड़ा। इस मैच में राजस्थान जीत के काफी करीब पहुंच गई थी। राजस्थान की टीम 11 अंक के साथ पाइंट्स टेबल में 5वें स्थान पर है और उसका सिर्फ 1 मैच बचा है। अपने आखिरी लीग मैच में राजस्थान प्लेऑफ का टिकट कटा चुकी दिल्ली की टीम से भिड़ेगी। अगर राजस्थान ये मैच जीत भी जाती है तो उसका प्लेऑफ में पहुंचना काफी मुश्किल है। इस स्थिति में राजस्थान के आगे की राह आरसीबी और हैदराबाद के मैच पर निर्भर करेगी। राजस्थान को आगे जाने के लिए हैदराबाद के हारने की कामना करनी होगी। यही नहीं केकेआर (10 अंक) और पंजाब (10 अंक) के 2-2 मैचों का फैसला भी राजस्थान की किस्मत तय करेगा।

किंग्स इलेवन पंजाब

आईपीएल के मौजूदा सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। इस सीजन पंजाब ने अब तक कुल 12 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 7 में हार का सामना करना पड़ा है। यही वजह है कि टीम टॉप 4 में पहुंचने के लिए संघर्ष कर रही है। पंजाब पाइंट्स टेबल में 10 अंक के साथ 7वें स्थान पर है। इसके बावजूद पंजाब के प्लेऑफ में पहुंचने की काफी संभावना है क्योंकि टीम के अभी 2 मैच बचे हैं। पाइंट्स टेबल में पंजाब से ऊपर हैदराबाद (12 अंक) और राजस्थान (11 अंक) की टीमें हैं लेकिन दोनों ही टीमों का सिर्फ 1-1 मैच बचा है। ऐसे में अश्विन की टीम को प्लेऑफ का टिकट पक्का करने के लिए न केवल अपने दोनों मुकाबले जीतन होंगे बल्कि ये मुकाबले बड़े अंतर से अपने नाम करने होंगे ताकि हैदराबाद के जीतने के बावजूद नेट रन रेट के आधार पर पंजाब टॉप 4 में जगह बनाने में कामयाब हो जाए।

कोलकाता नाइट राइडर्स 

इस सीजन लगातार 6 मैच हारने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना खत्म होने की कगार पर थी। लेकिन पिछल मैच में आंद्रे रसेल की तूफानी पारी की बदौलत मुंबई को हराकर उसने अगले राउंड में जाने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। हालांकि कोलकाता के लिए अभी भी प्लेऑफ में पहुंचना आसान नहीं है। इस समय कोलकाता पाइंट्स टेबल में 10 अंक के साथ छठे स्थान पर है और उसे टूर्नामेंट में अभी दो मैच और खेलने हैं। केकेआर अगर अपने बाकी दो मैच जीत भी लेता है तो उसे हैदराबाद से बचकर रहना होगा जिसका भले ही मैच 1 बचा है लेकिन 12 पाइंट्स और नेट रन रेट के आधार पर वो कोलकाता से ऊपर चौथे स्थान पर है। वैसे तो कोलकाता और पंजाब के बराबर अंक हैं लेकिन नट रन रेट के आधार पर वह पंजाब से एक पायदान ऊपर है। दिलचस्प बात ये है कि कोलकाता और पंजाब के बीच 3 मई यानी आज मोहाली में मुकाबला खेला जाना हैं। इस मुकाबले में जो टीम जीत हासिल करने में कामयाब होगी वो 1 कदम बढ़ाकर प्लेऑफ के और करीब पहुंच जाएगी।

ये है आईपीएल 2019 में बचे हुए मैच

सनराइजर्स हैदराबाद (1 मैच शेष) बनाम रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर

राजस्थान रॉयल्स बनाम (1 मैच शेष) बनाम दिल्ली कैपिटल्स

किंग्स इलेवन पंजाब (2 मैच शेष) बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, चेन्नई सुपर किंग्स

कोलकाता नाइट राइडर्स (2 मैच शेष) बनाम किंग्स इलेवन पंजाब, मुंबई इंडियंस

Latest Cricket News