A
Hindi News खेल क्रिकेट न कोहली न धोनी, ये खिलाड़ी है सबसे मालदार

न कोहली न धोनी, ये खिलाड़ी है सबसे मालदार

मुंबई: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भले ही आज क्रिकेट विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ माने जाते हों और दुनिया भर की कंपनियां अपने सामान के प्रचार के लिए उनका चेहरा इस्तेमाल कर रही

Dhoni, kohli- India TV Hindi Dhoni, kohli

मुंबई: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भले ही आज क्रिकेट विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ माने जाते हों और दुनिया भर की कंपनियां अपने सामान के प्रचार के लिए उनका चेहरा इस्तेमाल कर रही हों लेकिन फिर भी जहां तक क्रिकेट से कमाई का सवाल है, वह काफी पीछे हैं। यहां तक कि पूर्व कप्तान धोनी भी इस क़तार में पीछे हैं। 

दरअसल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को खिलाड़ियों के नए अनुबंध की घोषणा की है जिसके तहत खिलाड़ियों का वेतन अब दोगुना हो गया है। 

नए अनुबंध के मुताबिक ग्रेड-ए में आने वाले खिलाड़ियों को अब सालाना दो करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इससे पहले यह रकम एक करोड़ रुपये थी। ग्रेड-ए में महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, चतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा, मुरली विजय और रविचंद्रन अश्विन आते हैं।

दो करोड़ रुपये के अलावा खिलाड़ियों को अब प्रत्येक टेस्ट मैच के 15 लाख रुपये, अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच के छह लाख रुपये और अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच के तीन लाख रुपये दिए जाएंगे।

लेकिन क्रिकेट से कमाई के मामले में इंग्लैंड के कप्तान जो रुट सबसे आगे हैं। उन्हें सालान पांच करोड़ 70 लाख रुपये मिलते हैं। इसके अलावा उन्हें कप्तानी के लिए बोनस बी मिलता है। तो इस तरह रुट क्रिकेट की दुनियां के सबसे मंहगे खिलाड़ी हैं।

​ये भी पढ़ें: पुजारा की महापारी, तोड़ा द्रविड़, गावस्कर का रिकॉर्ड

ICC की जारी ताज़ा टेस्ट रैंकिंग में कोहली 826 अंकों के साथ चौथे नंबर पर हैं जबकि जो रुट (848) तीसरे नंबर पर हैं। पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ हैं जिनके 941 अंक हैं।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट सिरीज़ में अब तक खेले गए तीन मैचों में कोहली सिर्फ़ 46 रन बना पाए हैं।

Joe Root

Latest Cricket News