A
Hindi News खेल क्रिकेट Ind vs Eng: भारत ख़िताब जीतने से एक बार फिर चूका, इंग्‍लैंड बना विश्‍व चैंपियन

Ind vs Eng: भारत ख़िताब जीतने से एक बार फिर चूका, इंग्‍लैंड बना विश्‍व चैंपियन

महिला विश्व कप फ़ाइनल में आज यहां इंग्लैंड ने भारत को 9 रन से हराकर ख़िताब जीत लिया। इंग्लैंड के लिए श्रबसोल ने 6 विकेट लिए। भारत को जीत के लिए 229 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 48.4 ओवर में 219 पर ढेर हो गई।

england players- India TV Hindi england players

 लंदन: महिला विश्व कप फ़ाइनल में आज यहां इंग्लैंड ने भारत को 9 रन से हराकर ख़िताब जीत लिया। इंग्लैंड के लिए श्रबसोल ने 6 विकेट लिए। भारत को जीत के लिए 229 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 48.4 ओवर में 219 पर ढेर हो गई। इस तरह उसके हाथ से पहली बार विश्व विजेता बनने दूसरा मौका चला गया। भारतीय महिला टीम एक समय तक इस लक्ष्य को हासिल करती दिख रही थी, लेकिन अंत में इंग्लैंड ने लगातार विकेट लेते हुए उसे ऐतिहासिक जीत से महरूम रखा और भारत के हाथ से जीता-जीताया मैच छीन लिया। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज़ पूनम राउत ने सार्वधिक 86 रन बनाए जबकि सेमीफाइनल में शताकीय पारी खेलने वाली हरमनप्रीत कौर ने 51 रनों का योगदान दिया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की। अंत में वेदा कृष्णामूर्ति ने 35 रनों का पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो पाईं।

इसके पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 228 रन बनाए थे। भारत के लिए झूलन गोस्वामी ने सर्वाधिक तीन पूनम यादव ने दो विकेट लिए। मेज़बान के लिए नताली स्काइवर ने 51 और सारह ने  45 और ब्रंट ने 34 रन बनाए। 

भारत : मिताली राज (कप्तान), पूनम राउत, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव। इंग्लैंड : हीथर नाइट (कप्तान), कैथरीन ब्रंट, लॉरेन विनफील्ड, टैमनिस बेयुमोंट, साराह टेलर, नताली स्काइवर, फ्रान विल्सन, जैनी गन, लॉरा मार्श, एनया श्रूब्सोले और एलेक्स हार्टले। 

लाइव अपडेट्स:

  • राउत आउट, श्रुबसोल ने किया lbw. DRS मांगा लेकिन अंपायर ने मना कर दिया क्योंकि मांगने में समय बहुत लगा दिया। राउत ने 115 बॉल पर 86 रन बनाए।
  • भारत 40 ओवर के बाद 173/3, जीत के लिए 60 बॉलों पर 56 रन की ज़रुरत। राउत 81 और कृष्णामूर्ति 17 बनाकर खेल रही हैं।
  • भारत को जीत के लिए 66 बॉल में 63 रन बनाने हैं और उसके सात विकेट बाकी हैं। इस समय राउत 75 और कृष्णामूर्ति 15 रन बनाकर खेल रही हैं।
  • हरमनप्रीत आउट, एलेक्स हार्टले की बॉल पर स्वीप लगाया लेकिन बॉल हवा में रह गई और डीप बैकवर्ड स्क्वैयर लेग पर कैच थमा बैठी। हरमनप्रीत ने 80 बॉल पर 51 रन बनाए। भारत 33.3 ओवर के बाद 138 रन। दूसरे छोर पर राउत 63 पर नाबाद हैं।
  • हरमनप्रीत का दूसरा छक्का, इस बार हार्टली की बॉल पर डीप स्क्वैयर लेग पर। हरमनप्रीत लग रहा है कि अब अपने रंग में आ रही हैं। उनके शॉट में आत्मविश्वास भी दिख रहा है। हरमनप्रीत अभी 53 बॉल पर 32 रन बनाकर खेल रही हैं।
  • 20वें ओर की आखिरी गेंद पर चला हरमनप्रीत कौर का बल्ला। हार्टली की गेंद पर मारा शानदार छक्का। 20 ओवर के बाद भारत का स्कोर 69/2। राउत 31, कौर 17 पर नॉटआउट। भारत अभी भी लक्ष्य से 160 रन पीछे।
  • इंग्लैंड की कसी हुई गेंदबाज़ी का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 5 ओवर में सिर्फ 11 रन बने हैं। राउत जहां 44 गेंदों पर 27 रन बनाकर खेल रही हैं वहीं सेमी फ़ाइनल की हीरोइन हरमनप्रीत कौर ने अपने 7 रनों के लिए 24 गेंदों का सामना किया है।
  • मिताली रान आउट, राउत ने मिड विकेट की तरफ धीरे से खेला और रन के लिए मिताली को बुलाया। लगता है मिताली ने उम्मीद ही छोड़ दी थी क्योंकि उन्होंने अपना विकेट बचाने के लिए डाइव भी नहीं लगाई। मिताली ने 31 बॉलों पर 17 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए एक बड़ा विकेट।
  • इंग्लैंड की कसी हुई गेंदबाज़ी के आगे भारत ने 10 ओवर के बाद 31 रन बना लिए हैं। इस समय पूनम राउत (170 और कप्तान मिताली राज (11) क्रीज़ पर हैं।
  • भारत का पहला विकेट गिरा। स्मृति मंधाना बगैर कोई रन बनाए वापस पवेलियन लौटीं। श्रबसोल ने किया मंधाना को बोल्ड। भारत का स्कोर 1.4 ओवर में 5 रन। पूनम राउत 2 रन पर नॉटआउट।
  • भारतीय पारी की शुरुआत करने पूनम राउत और स्मृति मंधाना मैदान में उतर चुकी हैं। इंग्लैंड की तरफ से पहला ओवर कैथरीन ब्रंट ने डाला। भारत पहले ओवर की समाप्ति के बाद भारत 1/0। राउत 1, मंदाना 0 पर नाबाद।
  • कैथरीन ब्रंट रन आउट, दीप्ति शर्मा के डायरेक्ट हिट ने दिलाई भारत को एक और सफलता. जैनी गन ने शिखा की बॉल पर रन चुराने की कोशिश की लेकिन दीप्ति के सटीक थ्रो ने न सिर्फ कोशिश नाकाम कर दी बल्कि ब्रंट की पारी का भी अंत कर दिया. इंग्लैंड 46 ओवर के बाद 196/7.
  • स्काइवर आउट, झूलन ने किया lbw. अंपायर के फ़ैसले को चुनौती लेकिन DRS में भी फ़ैसले में कोई बदलाव नही. झूलन का तीसरा विकेट है. स्काइवर ने 51 रन बनाए। इंग्लैंड 37.1 ओवर के बाद 164/6.
  • गोस्वामी ने लगातार दो बॉल पर दो विकेट लेकर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया। गोस्वामी ने पहले सारह को बोल्ड किया और फिर  विल्सन को lbw किया। सारह ने 45 रन बनाए जबकि विल्सन खाता भी नही खोल पाईं। 
  • इंग्लैंड सधी हुई बैटिंग कर रही है। 30 ओवर की समाप्ति पर उसके 133 रन बन गए हैं और सिर्फ़ तीन विकेट ही गिरे हैं। अभी क्रीज़ पर सारह टैलर (39) और नताली स्काइवर (39) हैं। दोनों चौथे विकेट की साझेदारी में 70 रन जोड़ चुकी हैं।
  • 3 विकेट खोने के बाद संभला इंग्लैंड। 20 ओवर के खात्मे के बाद टीम का स्कोर 80/3। टेलर 14 और स्काइवर 12 रन बनाकर खेल रही हैं। इन दोनों ही खिलाड़ियों के बीच एक साझेदारी धीरे-धीरे डिवेलप हो रही है।
  • नाइट आउट....पूनम यादव ने फिर दिलाई एक और सफलता, नाइट को किया lbw. अंपायर ने अपील ख़ारिज कर दी थी लेकिन भारत ने DRS मांगा और इसमें नाइट को आउट क़रार दिया गया. नाइट स्वीप करने की कोशिश कर रही थीं लेकिन बॉल पैड पर लगी। नाइट ने सात बॉलों पर एक रन बनाया। इंग्लैंड 17 ओवर के बाद 64/3.​
  • भारत को मिली दूसरी सफलता, खतरनाक बल्लेबाज़ ब्यूमोंट आउट, पूनम यादव की फुलटॉस बॉल पर कैच आउट हो गईं। ब्यूमोंट ने 37 बॉल पर 23 रन बनाए। पूनम खुशकिस्मत रहीं कि उनकी पुलटॉस बॉल पर विकेट मिल गया। क्रीज़ पर अब टेलर और कप्तान नाइट हीथर हैं।
  • विनफ़ील्ड आउट, गायकवाड़ ने लेग स्टंप पर बॉल डाली, विनफ़ील्ड ने स्वीप करने के कोशिश की लेकिन बोल्ड हो गईं। विनफ़ील्ड ने 35 बॉल पर 24 रन बनाए जिसमें 4 चौके शामिल हैं। 
  • झूलन की बॉल पर विनफ़ील्ड के lbw की अपील, अंपायर ने आउट दिया लेकिन इंग्लैंड ने DRS मांग। रिव्यू में नॉट आउट क़रार दी गईं, बॉल लेग स्टंप को मिस कर रही थी। विनफ़ील्ड 22 रन बनाकर खेल रही हैं। भारत को अभी भी पहले विकेट का इंतज़ार।
  • झूलन और शिखा अच्छी गेंदबाज़ी तो कर रही हैं लेकिन बीच बीच में कमज़ोर गेंद डाल देती हैं जिनका इंग्लिश बल्लेबाज़ पूरा फ़ायदा उठाकर चौका लगा देती हैं। ब्यूमोंट ख़ासकर ज़्यादा आक्रामक नज़र आ रही हैं। ुउन्होंने अब तक 24 बॉलों पर 19 रन बनाए हैं जिसमें 4 चौके शामिल हैं। झूलन ने अपने 4 ओवर में 9 रन ही दिए हैं जबकि शिखा ने 3 ओवर में 21 रन दिए हैं। बॉलिंग में परिवर्तन किया गया है। शिखा की जगह राजेश्वरी गायकवाड़ को लगाया गया है।
  • दूसरे छोर से शिखा पांडे बॉलिंग कर रही हैं। बेयुमोंट ने उनकी चौथी बॉल पर मिड विकेट पर चौका लगाया जबकि छठी बॉल पर विनफील्ड ने फाइन लेग पर बाउंड्री लगाई। शिखा ने अपने पहले ओवर में दस रन दिए।
  • दोनों टीमें मैदान पर। इंग्लैंड की तरफ से लॉरेन विनफील्ड और टैमनिस बेयुमोंट पारी की शुरुआत कर रही हैं। गेंदबाज़ी की जिम्मेदारी अनुभवी झूलन गोस्वामी पर है। झूलन ने अपने पहले ओवर में सिर्फ एक रन दिया हालंकि इंग्लिश बल्लेबाज़ों को उन्हें खेलने में कोई दिक्कत नही हुई.
  • पिच रिपोर्ट: ये वही पिच है जिस पर मई में इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच मैच खेला गया था और खूब रन बने थे। इस मैच के बाद इस पर कोई खेल नहीं हुआ है। पिच पर घास है और वेस्ट इंडीज़ के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ इयान बिशप का कहना है कि शुरु में बॉलर्स को मदद मिलेगी लेकिन स्पिनरों को शायद कोई ख़ास मदद न मिले।
  • भारतीय कप्तान मिताली राज का कहना है कि उन्होंने भी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी की होती लेकिन हमारी सीमर बॉलर्स फ़ॉर्म में हैं और उन्हें बॉलिंग करने में मज़ा आएगा। हमने टीम में कोई परिवर्तन नहीं किया है।

Latest Cricket News