A
Hindi News खेल क्रिकेट इंग्लैंड दौरे के लिए मेरे खिलाड़ी मानसिक रूप से मजबूत, यूनिस से मिलेगी मदद : मिस्बाह

इंग्लैंड दौरे के लिए मेरे खिलाड़ी मानसिक रूप से मजबूत, यूनिस से मिलेगी मदद : मिस्बाह

पाकिस्तान के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक का कहना है कि इंग्लैंड दौरे के दौरान परिस्थितियों और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना मुश्किल होगा लेकिन उनके मानसिक रूप से मजबूत खिलाड़ी चुनौती के लिए तैयार हैं।

<p>इंग्लैंड दौरे के लिए...- India TV Hindi Image Source : AP IMAGE इंग्लैंड दौरे के लिए मेरे खिलाड़ी मानसिक रूप से मजबूत, यूनिस से मिलेगी मदद : मिस्बाह 

पाकिस्तान के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक का कहना है कि इंग्लैंड दौरे के दौरान परिस्थितियों और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना मुश्किल होगा लेकिन उनके मानसिक रूप से मजबूत खिलाड़ी चुनौती के लिए तैयार हैं।

कोरोनोवायरस महामारी के चलते पैदा हुए खतरे के कारण इंग्लैंड जैव-सुरक्षित वातावरण में पाकिस्तान की मेजबानी करेगा। मिस्बाह ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, "ये असामान्य परिस्थितियां हैं। मौजूदा स्थिति के कारण दौरे के लिए अलग-अलग प्रोटोकॉल होंगे। यह खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए मुश्किल होने वाला है लेकिन हमें इसके हिसाब से खुद को ढलना होगा।"

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इंग्लैंड दौरे के लिए 29 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान की टीम अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी। पाकिस्तान की इस टीम ने दो नए चेहरे हैदर अली कासिफ भट्टी को शामिल किया है। वहीं सोहेल खान की पाकिस्तान टीम में वापसी हुई है।

उन्होंने कहा, "मैंने और डॉ. सोहेल सलीम ने खिलाड़ियों के साथ बातचीत की है और हर कोई स्थिति को समझता है। हमने उन्हें हर स्थिति के लिए तैयार किया है जैसे खिलाड़ी का टेस्ट पॉजिटिव या उसमें हल्के लक्षण दिख रहे है, चार सप्ताह के लिए आइसोलेश में प्रशिक्षण, 14 दिन का क्वॉरटाइन, खाली स्टेडियमों से पहले खेलना और ऑन-फील्ड SOPs के लिए अनुकूल होना।"

उन्होंने कहा, "यह हमारे लिए आसान स्थिति नहीं है क्योंकि हमने तीन महीने से कोई क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन मैं उन खिलाड़ियों को देख रहां हूं जो मैदान पर वापसी करने के लिए भूखे हैं। हमारे पास चुनने के लिए एक अच्छा टीम है और हम अंग्रेजी परिस्थितियों में अच्छा कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा कि चयनकर्ताओं ने टीम में 10 तेज गेंदबाजों और चार स्पिनरों को चुना है क्योंकि गेंदबाजों को नई खेल परिस्थितियों में तालमेल बिठाना सबसे कठिन होगा। इसमें लार का इस्तेमाल गेंद को चमकाने के लिए नहीं करना भी शामिल हैं।

मिस्बाह का मानना है कि किया कि आइसोलेशन में प्रशिक्षण लेने वाले खिलाड़ियों के पास खुद को ढालने के लिए पर्याप्त समय होगा और यह युवा खिलाड़ियों के लिए एक्सपोजर हासिल करने का एक अच्छा मौका है।

उन्होंने यूनिस खान को टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में शामिल करने का भी स्वागत किया और कहा कि टीम के खिलाड़ी उनसे बहुत कुछ सीखेंगे। उन्होंने कहा, "मैंने यूनिस के साथ बहुत क्रिकेट खेला है और अच्छी बात यह है कि कई खिलाड़ियों ने भी उनके साथ खेला है और वे एक-दूसरे को समझते हैं। हम में से अधिकांश उनकी मानसिकता, गेम प्लान, वर्क एथिक्स और प्लानिंग को समझते हैं।"

मिस्बाह ने कहा, "यूनिस हमारे लिए बड़े मददगार साबित होंगे और हम जानते हैं कि वह अपना 100 प्रतिशत देंगे। वह मेरे लिए एक बड़ी मदद होगी और हम इंग्लैंड में अपने शिविर के दौरान काम का बोझ साझा कर सकते हैं। इससे मेरे लिए 29 खिलाड़ियों को संभालना थोड़ा आसान होगा।"

Latest Cricket News