A
Hindi News खेल क्रिकेट NZ v IND: सीरीज जीतने के साथ ही टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया अपना नाम

NZ v IND: सीरीज जीतने के साथ ही टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया अपना नाम

भारत ने बे ओवल में खेले गए 5वें और आखिरी T20I मैच में न्यूजीलैंड को 7 रनों से हराकर 5 मैचों की T20I सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया। भारत दुनिया की पहली टीम है जिसने न्यूजीलैंड को उसी के घर में लगातार 5 T20I मैचों में  मात दी है।

<p>NZ v IND: सीरीज जीतने के...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES NZ v IND: सीरीज जीतने के साथ ही टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया अपना नाम

भारत ने बे ओवल में खेले गए 5वें और आखिरी T20I मैच में न्यूजीलैंड को 7 रनों से हराकर 5 मैचों की T20I सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया। भारत दुनिया की पहली टीम है जिसने न्यूजीलैंड को उसी के घर में लगातार 5 T20I मैचों में  मात दी है। इतना ही नहीं, भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा T20I मैच जीतने वाली दुनिया की चौथी टीम बन गई है। आइए एक नजर डालते हैं 5वें T20I मैच में बने रिकॉर्ड्स पर....

भारतीय टीम ने विदेशी धरती पर 3 या उससे ज्यादा मैचों की सीरीज में तीसरी बार क्लीन स्वीप किया। इससे पहले भारत ने 2015-16 में ऑस्ट्रेलिया और 2019 में वेस्टइंडीज को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।

कप्तान कोहली निकले सबसे आगे

भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में 10वीं द्विपक्षीय T20I सीरीज अपने नाम की। इसी के साथ विराट कोहली बतौर कप्तान सबसे ज्यादा द्विपक्षीय T20I सीरीज जीतने वाले कप्तान बन गए। उन्होंने साउथ अफ्रीका के फॉफ डुप्लेसी (9  द्विपक्षीय सीरीज) को पीछे छोड़ते हुए ये उपलब्धि हासिल की।

कीवी टीम की रिकॉर्ड हार

इस सीरीज के आखिरी मैच में हार के साथ ही न्यूजीलैंड घर में सबसे ज्यादा T20I मैच हारने वाली टीम बन गई। न्यूजीलैंड की घरेलू सरजमीं पर T20I में ये 23वीं हार है।

रोहित ने कोहली को छोड़ा पीछे 

रोहित शर्मा ने इस मैच में कप्तानी करते हुए टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस दौरान रोहित शर्मा ने 41 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्कों की मदद से 60 रन की पारी खेली। इस के साथ ही रोहित T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कोहली (24 बार 50+ स्कोर) को पछाड़ सबसे ज्यादा 50+ से ज्यादा का स्कोर करने वाले खिलाड़ी बन गए। रोहित ने 25वीं बार ऐसा कारनामा किया।

T20 इंटरनेशनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित का ये चौथा 50+ स्कोर है। ऐसा करने वाले वह भारत के पहले बल्लेबाज हैं। रोहित के बाद कोहली और राहुल भारत की ओर से न्यूजीलैंड के खिलाफ दो-दो बार 50+ स्कोर बनाने का कारनामा कर चुके हैं। यही नहीं, रोहित शर्मा 5वें T20I मुकाबले में उतरते ही 100 T20 इंटरनेशनल पारी खेलने वाली दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले शोएब मलिक (105 पारी) ये कारनामा कर चुके हैं।ॉ

रॉस टेलर ने रचा इतिहास

आखिरी T20I मुकाबले में रॉस टेलर ने उतरने के साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। टेलर T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 मैच खेलने वाले न्यूजीलैंड के पहले और दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। टेलर से पहले पाकिस्तान के शोएब मलिक (113) और भारत के रोहित शर्मा (108 मैच) ये कारनामा कर चुके हैं।

राहुल ने बनाया कीर्तिमान

केएल राहुल एक द्विपक्षीय T20I सीरीज में 200 रन बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की इस सीरीज में 2 अर्धशतक जड़ की मदद से 224 रन बनाए।

शिवम के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

भारतीय ऑलराउंडर शिवम दुबे ने न्यूजीलैंज की पारी के दौरान एक ही ओवर में 34 रन लुटा दिए। इसी के साथ दुबे T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए। T20I में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने का रिकॉर्ड स्टुअर्ट ब्रॉड (36 रन) के नाम दर्ज है।

 

Latest Cricket News