A
Hindi News खेल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को खल रही है 'दुनिया छोड़ चुके' साथी खिलाड़ी की कमी!

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को खल रही है 'दुनिया छोड़ चुके' साथी खिलाड़ी की कमी!

फिलिप ह्यूज की 27 नवंबर, 2014 को क्रिकेट के मैदान में मौत हो गई थी।

क्रिकेट के मैदान में...- India TV Hindi क्रिकेट के मैदान में फिलिप ह्यूज की मौत हो गई थी।

27 नवंबर, 2014 की वो मनहूस तारीख शायद ही क्रिकेट फैन कभी भुला पाएं। इसी दिन क्रिकेट जगत और ऑस्ट्रेलिया ने उभरता हुआ सितारा खो दिया था, ये वो तारीख थी जब मैदान पर क्रिकेट खेलते हुए एक सुपरस्टार युवा खिलाड़ी हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह गया, ये वो तारीख थी जब एक क्रिकेटर के लिए पूरी दुनिया गमगीन हो गई थी और ये वो तारीख थी जब पूरा खेल जगत ठहर और हिल सा गया था। उस हादसे को 8 साल से ज्यादा का समय हो चुका है और हमें इस बात का अंदाजा है कि आपके मन में ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर उस लम्हे को आज क्यों याद किया जा रहा है।

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है। दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट किंग्समेड में खेला जा रहा है और 27 नवंबर, 2014 को दुनिया को अलविदा कह चुके फिलिप ह्यूज का दक्षिण अफ्रीका और किंग्समेड से गहरा नाता रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम जब साल 2009 में आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर आई थी तो उस दौरे पर ह्यूज ने जमकर हल्ला बोला था। यही नहीं, किंग्समेड के मैदान पर ह्यूज ने कहर बरपा दिया था और टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाकर रिकॉर्ड बना डाला था।

किंग्समेड टेस्ट ह्यूज के टेस्ट करियर का सिर्फ दूसरा टेस्ट था और उन्होंने अपनी प्रतिभा दोनों पारियों में शतक लगाकर दुनिया को दिखा दी थी। वहीं, ह्यूज ने रिकी पोन्टिंग के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली थी। पोन्टिं ने भी किंग्समेड टेस्ट की दोनों पारियों में साल 2006 में शतक जड़ा था। ह्यूज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रन बनाना बहुत रास आता था। ह्यूज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में 53.20 के औसत से 532 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक, 2 अर्धशतक निकले थे।

साफ है ऑस्ट्रेलिया 8 साल बाद फिर से दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है और उसी मैदान पर खेल रही है जिस पर ह्यूज ने इतिहास रचा था। इस लिहाज से कंगारू खिलाड़ियों के जहन में फिर से अपने उस खिलाड़ी की याद ताजा हो गई जो दुनिया को अलविदा कह चुका है।

Latest Cricket News