A
Hindi News खेल क्रिकेट ऋषभ पंत ने की वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी, छठे ही मैच में डिविलियर्स और जैक की लिस्ट में हुआ शामिल

ऋषभ पंत ने की वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी, छठे ही मैच में डिविलियर्स और जैक की लिस्ट में हुआ शामिल

भारत की तरफ से इससे पहले एक मैच में सर्वाधिक शिकार का रिकार्ड ऋद्धिमान साहा के नाम पर था जिन्होंने जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में दस कैच लिये थे।

ऋषभ पंत ने की वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की, छठे ही मैच में डिविलियर्स और जैक की लिस्ट में हुआ शामिल- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES ऋषभ पंत ने की वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की, छठे ही मैच में डिविलियर्स और जैक की लिस्ट में हुआ शामिल
एडीलेड। भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 11 कैच लेकर किसी एक मैच में सर्वाधिक शिकार करने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। अपना छठा टेस्ट मैच खेल रहे पंत ने पहली पारी में छह कैच लिये थे। उन्होंने दूसरी पारी में मिशेल स्टार्क का कैच लेकर इस टेस्ट में अपने कुल कैच की संख्या को 11 पर पहुंचाकर जैक रसेल (इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, जोहानिसबर्ग, 1995) और एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान, जोहानिसबर्ग 2013) के रिकॉर्ड की बराबरी की। 
 
भारत की तरफ से इससे पहले एक मैच में सर्वाधिक शिकार का रिकॉर्ड ऋद्धिमान साहा के नाम पर था जिन्होंने जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में दस कैच लिये थे। बाब टेलर और एडम गिलक्रिस्ट के नाम पर भी एक मैच में दस कैच का रिकॉर्ड है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक शिकार का भारतीय रिकॉर्ड इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर था। उन्होंने 2014 में मेलबर्न में नौ कैच लिये थे। 
 
पंत के नाम पर अपने पदार्पण टेस्ट मैच की पहली पारी में पांच कैच लेने का भारतीय रिकॉर्ड भी है। यह रिकॉर्ड उन्होंने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ नाटिघम टेस्ट में बनाया था। इस मैच में कुल 35 कैच लिये गये जो कि विश्व रिकॉर्ड है। इससे पहले का रिकॉर्ड 34 कैच का था जो दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच मार्च 2018 में केपटाउन में बना था। 

Latest Cricket News