A
Hindi News खेल क्रिकेट लार पर बैन से वनडे और T20 क्रिकेट में बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा : कार्तिक

लार पर बैन से वनडे और T20 क्रिकेट में बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा : कार्तिक

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि क्रिकेट गेंदों को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध से क्रिकेट के छोटे प्रारूपों में बहुत अधिक असर नहीं पड़ेगा।

<p>लार पर बैन से वनडे और...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES लार पर बैन से वनडे और T20 क्रिकेट में बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा : कार्तिक

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का मानना है कि क्रिकेट गेंदों को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध से क्रिकेट के छोटे प्रारूपों में बहुत अधिक असर नहीं पड़ेगा, लेकिन यह निश्चित रूप से टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजों को प्रभावित करेगा।

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर बैन लगाने की पुष्टि की थी। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2 बार के चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान कार्तिक ने कहा कि वनडे और टी 20 मैचों के दौरान यह चिंता का विषय नहीं होगा, लेकिन गेंदबाजों को 5 दिन के टेस्ट मैच के दौरान मुश्किल होगी।

कार्तिक ने केकेआर की मुहिम 'केकेआर सहायता वाहन' के लांच के मौके पर संवाददाताओं के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस में कहा, "वनडे और टी 20 में इससे बहुत फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन टेस्ट क्रिकेट में निश्चित रूप से बहुत सारे गेंदबाजों के लिए यह एक बड़ी चुनौती होगी।" 'केकेआर सहायता वाहन' मुहिम के तहत पूरे पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फान से प्रभावित लोगों को राहत सामाग्री मुहैया कराई जाएगी।

35 वर्षीय ने कार्तिक कहा, "यह विशेष रूप से गेंदबाजों के लिए कठिन होगा, क्योंकि जब दुनिया के अधिकांश मैदानों में पहले 20-30 ओवरों के दौरान गेंद नई होती है, तो मुझे लगता है कि वे पारंपरिक स्विंग ही तलाशते हैं। अगर आप लार नहीं लगाते हैं तो गेंदबाजों के लिए गेंद को स्विंग कराना काफी कठिन हो जाता है।"

COVID-19 महामारी के कारण आईपीएल के 13वें संस्करण को अनिश्चित काल के लिए पहले ही स्थगित किया जा चुका है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस साल अगर T20 वर्ल्ड कप आगे टलता है तो अक्टूबर-नवंबर में आईपीएल के आयोजन का रास्ता साफ हो सकता है।

कार्तिक ने यह भी कहा कि अगर केकेआर तीसरी बार IPL का खिताब  जीतती है, तो वे इसे चक्रवात अम्फान से प्रभावित लोगों को समर्पित करेंगे। उन्होंने कहा, "बंगाल के लिए हम कम से कम इतना तो कर ही सकते हैं। हम भावनात्मक रूप से कोलकाता से बहुत जुड़े हुए हैं।"

Latest Cricket News