A
Hindi News खेल क्रिकेट शिवसेना ने 24 साल में 11 बार किया क्रिकेट को कलंकित

शिवसेना ने 24 साल में 11 बार किया क्रिकेट को कलंकित

शिवसेना ने पिछले 24 साल में कम से कम 11 बार क्रिकेट में राजनीति कर भद्र पुरुष के इस खेल में रुकावट डाली है। हाल ही में शिवसेना ने भारत और पाकिस्तान के बीच भावी

शिवसेना ने 24 साल में 11...- India TV Hindi शिवसेना ने 24 साल में 11 बार किया क्रिकेट को कलंकित

शिवसेना ने पिछले 24 साल में कम से कम 11 बार क्रिकेट में राजनीति कर भद्र पुरुष के इस खेल में रुकावट डाली है। हाल ही में शिवसेना ने भारत और पाकिस्तान के बीच भावी क्रिकेट सीरीज़ के लिए बातचीत करने आए पाकिस्तान बोर्ड के अधिकारियों के ख़िलाफ़ मुंबई में BCCI के दफ़्तर में घुसकर नारेबाज़ी की जिसकी वजह से न सिर्फ बातचीत नहीं हो पाई बल्कि सीरीज़ भी खटाई में पड़ गई है।

हम यहां शिवसेना की कारगुज़ारियों की फ़ेहरिस्त दे रहे हैं जो उसने पाकिस्तान के विरोध में अब तक की हैं।

1.अक्तूबर 1991 में वानखेडे स्टेडियम की पिच खोदी
 
शिवसैनिकों ने पाकिस्तान-भारत के बीच मैच रोकने के लिए मुंबई के वानखेडे स्टेडियम की पिच खोद दी थी। इसकी वजब से पूरी सीरीज़ ही रद्द हो गई थी।

2.1998 में भी मुंबई में भारत-पाक टेस्ट मैच रद्द करना पड़ा

1998 में महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना की गठबंदन सरकार थी। भारत-पाक मैच को लेकर दोनों में मतभेद हो गए थे। शिवसेना मैच के खिलाफ़ थी जबकि बीजेपी के उप मुख्यमंत्री स्वर्गीय गोपीनाथ मुंडे चाहते थे कि मैच हो। शिवसेना के मुख्यमंत्री मनोहर जोशी ने सिवसेना सुप्रीमो बालासाहब ठाकरे के आदेश का पालन करते हुए मैच रद्द कर दिया।

3.1999 में दिल्ली के फ़ीरोज़शाह कोटला की पिच खोदी

सिवसेना ने पाकिस्तान के भारत दौरे के विरोध में न सिर्फ़ फ़ीरोज़शाह कोटला की पिच खोद डाली बल्कि धमकी दी कि अगर मैच करवाया गया तो वे मैदान में ज़हरीले सांप छोड़ देंगे। धमकी को देखते हुए BCCI ने न सिर्फ़ सुरक्षा बढ़ा दी बल्कि सपेरों को भी बला लिया। मैच आराम से हुआ और इसे आज भी दूसरी पारी में अनिल कुंबले के दस विकेट के लिए याद किया जाता है।

4.1999 में 1983 की विश्व कप ट्राफ़ी को नुकसान पहुंचाया

सिवसेना ने मुंबई के चर्चगेट स्थित BCCI के ऑफ़िस में न सिर्फ तोड़फोड़ की बल्कि कपिल देव की कप्तानी में 1983 में जीती विश्व कप ट्राफ़ी को भी नुकसान पहुंचाया।

5. 2003 में आगरा में क्रिकेट पिच को पहुंचाया नुकसान

भारत और पाकिस्तान के रिटायर्ड खिलाड़ियों के बीच आगरा में मैच होना था लेकिन शिवसेना ने पिच को इतना नुकसान पहुंचाया कि मैच हो ही न सका।

6. 2005 में भारत-पाकिस्तान वनडे का विरोध
 
शिवसेना की छात्र शाखा भारतीय विद्धार्थी सेना ने दिल्ली में अप्रैल में दिल्ली में भारत-पाक वनडे मैच में अडंगा लगाने की कोशिश की।

7. 2006 में ICC Champions Trophy में पाकिस्तान के मैच में ख़लल डालने की कोशिश

जुलाई 2006 में मुंबई में सीरीयल ट्रैन ब्लास्ट के बाद शिवसेना ने धमकी दी थी कि वह वह ICC Champions Trophy के जयपुर और मोहाली के पाकिस्तान के मैच नहीं होने देगा। ये विरोध बम ब्लास्ट में पाकिसेतान के कथितरुप से शामिल होने की ख़बरों के बाद शुरु हुआ था।

8. 2009 में IPL में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को शामिल करने का विरोध

2009 में शिवसेना के नेता उधव ठाकरे ने इंडियन प्रेमियर लीग के दूसरे एडीशन में पाकिस्तीन खिलाड़ियों को नहीं खिलाने की मांग की। ठाकरे ने ये मांग मुंबई में 26/11 आतंकी हमले के बाद की थी। इसके बाद से कोई भी पाकिस्तानी खिलाड़ी IPL में नहीं खेला है।

9.2010 में बनाया शाहरुख़ ख़ान को निशाना

बॉलीवुड सुपर स्टार शाहरुख़ ख़ान ने IPL में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को खिलाने की वकालत की। इसके विरोध में शिवसैनिकों ने उनकी फ़िल्म माय नेम इज़ ख़ान की स्क्रीनिंग रोकने की कोशिश की। पुलिस ने शिवसैनिकों हिरासत में लिया।

10.शिवसेना ने मुंबई में विशव कप फाइनल में पाकिस्तान के खेलने या न खेलने देने के अपने अधिकार की घोषणा की

शिवसेना ने 2011 विशव कप में भी पाकिस्तान को अपना निशाना बनाया। शिवसेना ने धमकी दी कि पाकिस्तान अगर फाइनल में पहुंचती है तो वो तय करेगी कि उसे मुंबई में खेलने देना है या नहीं।

11.2012 मे पाकिस्तान के भारत दौरे का विरोध

2012 की वनडे सीरीज़ में शिवसेना की धमकी की वजह से पाकिस्तान एक भी मैच मुंबई में नहीं खेली। शिवसेना ने धमकी दी थी कि वह पाकिस्तान को मुंबई में मैच नहीं खेलने देगी। BCCI ने मैच मुंबई में रखा ही नहीं।

 

Latest Cricket News