A
Hindi News खेल क्रिकेट IND v NZ : अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में शतक और अर्धशतक जमाने के साथ ही रचा इतिहास, बना डाले ये बड़े रिकॉर्ड

IND v NZ : अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में शतक और अर्धशतक जमाने के साथ ही रचा इतिहास, बना डाले ये बड़े रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट की दूसरी पारी में श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक जड़ते हुए इतिहास रच दिया।

<p>IND v NZ : अय्यर ने डेब्यू...- India TV Hindi Image Source : AP IND v NZ : अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में शतक और अर्धशतक जमाने के साथ ही रचा इतिहास, बना डाले ये बड़े रिकॉर्ड

Highlights

  • कानपुर टेस्ट की पहली पारी में श्रेयस अय्यर ने डेब्यू करते हुए 105 रनों की पारी खेली थी।
  • अय्यर भारत के सिर्फ तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 50+ का स्कोर बनाया है।
  • अय्यर भारत के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में शतक और अर्धशतक जड़ने का कारनामा किया है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट की दूसरी पारी में श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक जड़ते हुए इतिहास रच दिया। अय्यर भले ही दूसरी पारी में 65 रन के निजी स्कोर पर टिम साउदी का शिकार बने लेकिन कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। दरअसल, अय्यर ने जैसे ही अपना अर्धशतक पूरा किया, वैसे ही वह भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इस मामलें में शिखर धवन पहले और रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं।

डेब्यू टेस्ट में भारत के लिए सर्वाधिक रन

187 शिखर धवन vs ऑस्ट्रेलिया, मोहाली (2012/13)
177 रोहित शर्मा vs वेस्टइंडीज, कोलकाता (2013/14)
170 श्रेयस अय्यर vs न्यूजीलैंड, कानपुर (2021/22)
156 लाला अमरनाथ vs इंग्लैंड, मुंबई जिम (1933/34)

कानपुर टेस्ट की पहली पारी में श्रेयस अय्यर ने डेब्यू करते हुए 105 रनों की पारी खेली थी और अब दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने के साथ ही रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। श्रेयस अय्यर भारत के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में शतक और अर्धशतक जड़ने का कारनामा किया है। 

अय्यर भारत के सिर्फ तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 50+ का स्कोर बनाया है। इससे पहले दिलावर हुसैन और सुनील गावस्कर ही ये कारनामा करने में सफल हो पाए थे।

डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में 50+ स्कोर बनाने वाले भारतीय

दिलावर हुसैन vs इंग्लैंड, 1934
सुनील गावस्कर vs वेस्टइंडीज, 1971
श्रेयस अय्यर vs न्यूजीलैंड, 2021

श्रेयस अय्यर 16वें बल्लेबाज है जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में शतक और 50+ स्कोर बनाने की उपलब्धि अपने नाम की है। आखिरी बार ये कारनामा फॉफ डुप्लेसिस ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2012 में किया था।

Latest Cricket News