A
Hindi News खेल क्रिकेट EXCLUSIVE| सचिन-लारा से सौरव गांगुली ने की विराट कोहली की तुलना, लेकिन सीखने होंगे कप्तानी के गुर

EXCLUSIVE| सचिन-लारा से सौरव गांगुली ने की विराट कोहली की तुलना, लेकिन सीखने होंगे कप्तानी के गुर

"40-45 साल से मैं जितना क्रिकेट देख रहा हूं मैंने तेंदुलकर-लारा जैसे कई दिग्गजों को खेलता देखा है लेकिन विराट कोहली किसी से कम नहीं है। भारत की हर पीढ़ी में एक बड़ा खिलाड़ी आता है। गावास्कर, तेंदुलकर के बाद अब विराट कोहली आए हैं।"

sourav ganguly- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES sourav ganguly

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे की शादनदार साझेदारी की मदद से भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विके के नुकसान पर 172 रन बनाए। भारत अभी भी ऑस्ट्रेलिया से 154 रन पीछे है। दूसरे दिन भारतीय टीम की बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक हर किसी पहलू पर भारतीय पूर्व कप्तान और इंडिया टीवी के एक्सपर्ट सौरव गांगुली ने अपनी रय रखी। आइए जानते हैं दादा ने किसके बारे में क्या कहा-

विराट कोहली को सीखने होंगे कप्तानी के गुर
दूसरे दिन की शुरुआत में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने खतरनाक साबित हो रहे बुमराह को इस्तेमाल नहीं किया, बुमराह को कोहली ने गेंद तक सौंपी जब दूसरे दिन के आठ ओवर गुजर चुके थे। इस पर सौरव गांगुली ने कहा कि "भारतीय कोच रवि शास्त्री और भारत अरुण को विराट कोहली को याद दिलाना पड़ेगा कि पहले सेशन में आपको अपने सबसे अच्छे गेंदबाजों से ही ओवर डलवाएं। विराट कोहली आज इमें चुके हैं। हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन विराट कोहली को इससे सीखना होगा।"

भारत को सलामी बल्लेबाज ढूढने की जरूरत
दूसरे दिन भारतीय सलामी बल्लेबाज एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे घुटने टेकते दिखे। केएल राहुल ने जहां 2 रन बनाए तो वहीं मुरली विजय खाता भी नहीं खोल पाए। गांगुली ने इस पर बात करते हुए कहा "ये दोनों (केएल राहुल और मुरली विजय) अनुभवी खिलाड़ी है। लेकिन मैं विजय से हैरान हूं, इससे पहले विजय ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया में 500 के करीब रन बनाए थे। इंग्लैंड साउथ अफ्रीका में भी उन्होंने रन बनाए हैं। ऐसा नहीं है कि उन्होंने इस कंडीशंस में पहले रन बनाए नहीं हैं।" वहीं दादा ने भारतीय बल्लेबाजी कोच को विजय को समझाने की और उनको अपने ऊपर भरोसा रखने की भी बता कही। 

गांगुली ने भारत को नए सलामी बल्लेबाज ढूंढने की बात पर कहा "कही ना कही नए सलामी बल्लेबाज ढूंढेगा भारत। पृथ्वी शॉ अभी तक इन कंडीशंस में खेले नहीं है पता नहीं मेलबर्न तक फिट होंगे की नहीं। उनके लिए भी नया बॉल आसान नहीं होगा।" वहीं पार्थिव पटेल और रोहित शर्मा से ओपनिंग कराने की बात पर दादा ने कहा कि पार्थिव आपके लंबे समय का समाधान हीं है और रोहित अगर 6ठे नंबर पर सिलसिलेवार तरीके से रन नहीं बना रहे तो आप उन्हें कैसे टेस्ट में ओपनर बना सकते हैं।

पुजारा ने पक्की की नंबर तीन की जगह
ऑस्ट्रेलियाई टूर पर पुजारा ने जिस तरह से नंबर तीन पर बल्लेबाजी की है उस देखकर सौरव गांगुली का कहना है कि भारतीय टेस्ट टीम में उन्होंने नंबर तीन पर अपनी जगह पक्की कर ली है। दादा ने कहा "पुजारा इस पिच पर बहुत सॉलिड देखे हैं। दो विकेट गिने के बाद पुजारा ने अच्छा खेला और लग नहीं रहा था कि ऑस्ट्रेलियन गेंदबाज उन्हें आउट कर पाएंगे। मैं समझता हूं कि पुजारा टीम में नंबर तीन पर पर्मानेंट मैंबर बन गए हैं।"

विराट कोहली किसी से कम नहीं है
विराट कोहली की बल्लेबाजी के कायल हुए सौरव गांगुली ने कहा "40-45 साल से मैं जितना क्रिकेट देख रहा हूं मैंने तेंदुलकर-लारा जैसे कई दिग्गजों को खेलता देखा है लेकिन विराट कोहली किसी से कम नहीं है। भारत की हर पीढ़ी में एक बड़ा खिलाड़ी आता है। गावास्कर, तेंदुलकर के बाद अब विराट कोहली आए हैं।

Latest Cricket News