A
Hindi News खेल क्रिकेट साल 2019 में टेस्ट में बेस्ट रही टीम इंडिया, बिना हारे खत्म किया इस साल का लाजवाब सफर

साल 2019 में टेस्ट में बेस्ट रही टीम इंडिया, बिना हारे खत्म किया इस साल का लाजवाब सफर

बांग्लादेश को ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट मैच में इनिंग और 46 रनों से मात देकर भारत ने इस साल का अपना टेस्ट फॉर्मेट का सफर जीत के साथ खत्म किया।

Team India- India TV Hindi Image Source : AP साल 2019 में टेस्ट में बेस्ट रही टीम इंडिया, बिना हारे खत्म किया इस साल का लाजवाब सफर

बांग्लादेश को ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट मैच में इनिंग और 46 रनों से मात देकर भारत ने इस साल का अपना टेस्ट फॉर्मेट का सफर जीत के साथ खत्म किया। बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑलराउंड परफॉर्मेंस के दम पर 2-0 से मेहमानों का सूपड़ा साफ किया। टेस्ट में नंबर 1 टीम भारत का 2019 का यह साल काफी शानदार रहा और ताज्जूब की बात यह है कि कोई भी टीम भारत को इस साल एक भी मैच में मात नहीं दे पाई।

जी हां, भारत ने इस साल कुल 8 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्हें 7 मैच में जीत हासिल हुई जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। जिन 7 मैच में भारत ने जीत हासिल की वो सभी टेस्ट चैंपियनशिप के अंतरगत थे और भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में भी शीर्ष पर रहकर अपना सफर समाप्त किया। आइए एक नजर डालते हैं भारत की इस साल की टेस्ट सीरीज पर-

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

2018/19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया ने इस साल वहां एक ही मैच खेला जो कि ड्रॉ रहा। इस सीरीज के पहले तीन मैच साल 2018 में खेले गए थे जिसमें भारत ने दो मैच जीतकर लीड हासिल कर रखी थी। इस साल आखिरी मैच ड्रॉ कर ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर पहली बार हराकर कोहली एंड कंपनी ने इतिहास रचा।

भारत का वेस्टइंडीज दौरा

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज खेलने के बाद अगला टेस्ट मैच अगस्त में वेस्टइंडीज दौरे पर खेला। वेस्टइंडीज ने भारत से टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड को अपने ही घर में 2-1 से सीरीज में मात दी थी जिसके बाद यह कहा जा रहा था कि भारत को भी वेस्टइंडीज कड़ी टक्कर देगी, लेकिन ये टेस्ट सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप के अंतरगत थी और भारत हर हालत में जीत के साथ अपनी शुरुआत करना चाहती थी।

इस वजह से भारत ने विराट कोहली और बुमराह जैसे बड़े खिलाड़ियों के साथ टीम को वेस्टइंडीज भेजा था। इस सीरीज में भारत ने मेजबानों को 2-0 से मात देकर सूपड़ा साफ किया। भारत की टेस्ट चैंपियनशिप में और इस साल की पहली जीत भी थी।

साउथ अफ्रीका का भारत दौरा

वेस्टइंडीज को हराने के बाद भारत के सामने चुनौती थी साउथ अफ्रीका जैसी बड़ी टीम की। यह सीरीज भारत में खेली जानी थी इस वजह से भारत को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन किसी को यह लगा नहीं था कि साउथ अफ्रीका जैसी बड़ी टीम इस तरह भारत के आगे घुटने टेक देगी। 

जसप्रीत बुमराह की गैरहाजरी में भारत ने ये टेस्ट सीरीज खेली और 3-0 से जीती। इस टेस्ट सीरीज में भारत ने पहला मैच 203 रनों से जीता तो वहीं दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में इनिंग और क्रमश: 137 और 202 रनों से मात देकर मेहमानों का सूपड़ा साफ किया। साउथ अफ्रीका की टीम तीनों विभागों में इस सीरीज में पिछड़ते हुए दिखाई दी।

बांग्लादेश का भारत दौरा

इसके बाद बांग्लादेश की टीम भारत को उसी की सरजमीं पर टक्कर देनें पहुंची। इस दौरे के पहले ही टी20 मैच में बांग्लादेश ने भारत को 7 विकेट से मात दी थी जिसके बाद लगने लगा की बांग्लादेश की टीम पूरी तैयारी के साथ भारत आई है और इस बार वो भारत को कड़ी टक्कर देगी। लेकिन भारत ने दमदार वापसी करते हुए पहले अगले दो टी20 मैच जीतकर टी20 सीरीज 2-1 से जीती और उसके बाद टेस्ट सीरीज में भी अपना दबदबा कायम रख सीरीज में 2-0 से मेहमानों का सूपड़ा साफ किया। इन दोनों ही टेस्ट मैचों को भारत ने एक इनिंग और क्रमश: 130 और 46 रनों से जीता।

इस तरह टेस्ट में बेस्ट टीम इंडिया ने बिना हारे इस साल का अपना लाजवाब सफर समाप्त किया।

Latest Cricket News