A
Hindi News खेल क्रिकेट आज रांची में जमेगा रंग, जब भिड़ेंगे कैप्टन कूल और एंग्री यंगमैन

आज रांची में जमेगा रंग, जब भिड़ेंगे कैप्टन कूल और एंग्री यंगमैन

आईपीएल-8 में आज फाइनल से पहले एक और फाइनल खेला जाएगा।  क्वालीफायर-2 में आईपीएल फाइनल की लड़ाई में आमने-सामने होंगे टीम इंडिया के वनडे  कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और टेस्ट कप्तान विराट कोहली। एक हैं कैप्टन

क्वालीफायर-2 आज: फाइनल...- India TV Hindi क्वालीफायर-2 आज: फाइनल से पहले होगा फाइनल

आईपीएल-8 में आज फाइनल से पहले एक और फाइनल खेला जाएगा।  क्वालीफायर-2 में आईपीएल फाइनल की लड़ाई में आमने-सामने होंगे टीम इंडिया के वनडे  कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और टेस्ट कप्तान विराट कोहली। एक हैं कैप्टन कूल और दूसरा है क्रिकेट का एंग्री यंगमैन।

धोनी के धुरंधरों में है बड़ा दम

क्वलीफायर-2 में पलड़ा धोनी के धुरंधरों का भारी दिखाई दे रहा है क्योंकि आईपीएल-8 की लीग स्टेज में बैंगलौर के खिलाफ दोनों मैच धोनी की चेन्नई ने ही जीते हैं। साथ ही माही के लिए सोने पर सुहागा ये भी होगा कि क्वालीफायर-2 का ये मैच उनके होमग्राउंड यानी रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाएगा। मतलब ये कि चेन्नई के हर रन पर रांची के दर्शकों का चीयर धोनी के दम को दोगुना कर देगा। जहां धोनी की टीम में रैना, डु प्लेसी, खुद धोनी जैसे भरोसेमंद बल्लेबाज़ हैं, वहीं गेंदबाज़ी में 23 विकेट लेकर ड्वेन ब्रैवो पर्पल कैप पहनकर चेन्नई का बॉलिंग अटैक संभालेंगे। लेकिन फाइनल के लिए इस भिड़ंत से पहले धोनी की टीम को क्वालीफायर-1 में मिली हार से मानसिक तौर पर उबरना होगा।

कोहली के लड़ाके भी नहीं किसी से कम

आखिरी दम तक लड़कर प्लेऑफ और क्वालीफायर-2 तक पहुंचने वाले विराट कोहली के रॉयल चैलेंजर्स भी किसी से कम नहीं दिखाई दे रहे हैं। कोहली की टीम में कितना माद्दा है इसका अंदाज़ा एलिमिनेटर मैच में राजस्थान रॉयल्स को 71 रनों से दी गई करारी मात से भी लगाया जा सकता है। ये जीत वाकई एकतरफा थी। फिलहाल, जहां बैंगलौर के पास एलिमिनेटर में मैन ऑफ द मैच रहने वाले एब डीविलयर्स, क्रिस गेल और विराट कोहली की बल्लेबाज़ी तिकड़ी है वहीं गेंदबाज़ी में भी उनके पास यजुवेंद्र चहल और मिचेल स्टार्क जैसा स्पिन-पेस बॉलिंग अटैक है। संक्षेप में ये कहा जा सकता है कि रॉयल चैलेंजर्स के पहले आईपीएल खिताब की उम्मीदें बरकरार हैं।

 

आंकड़ों की नज़र में कोहली-धोनी की टक्कर

आईपीएल-8 में अब तक चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर दो बार आमने-सामने हुई। ये दोनों मुकाबले चेन्नई की टीम ने जीते। ये है आईपीएल-8 में कोहली-धोनी की टक्कर का नतीजा:

पहला मैच: 22 अप्रैल, 2015 को बैंगलौर में सुपरकिंग्स 27 रन से जीता

दूसरा मैच: 4 मई, 2015 को चेन्नई में धोनी की सुपरकिंग्स 24 से जीती

आईपीएल के मौजूदा सीज़न में अब तक खेले मैचों की बात करें तो दोनों टीमों ने अभी तक कुल 15-15 मैच खेले हैं, जिनमें बैंगलौर के खाते में 8 जीत, 5 हार और दो मैच बेनतीजा रहे। जबकि चेन्नई आईपीएल-8 में अब तक 9 जीत हासिल कर चुका है और छह में उसे हार का सामना करना पड़ा।

वहीं, अभी तक बैंगलौर की टीम के नाम कोई भी आईपीएल टाइटल दर्ज नहीं है जबकि चेन्नई सुपरकिंग्स 2010 और 2011 में आईपीएल विजेता रह चुकी है। कुल मिलाकर आंकड़ों की नज़र में धोनी की सेना कोहली के लड़ाकों पर हावी होती दिख रही है।

 

रांची में जमेगा रंग

बांग्लादेश जाने वाली टीम इंडिया का ऐलान भी हो चुका है जिसके मद्देनज़र टेस्ट के कप्तान कोहली और वनडे के कप्तान धोनी की इस दौरे से पहले आईपीएल फाइनल के लिए होने वाली जंग देखने लायक होगी। 22 मई को रात 8 बजे क्रिकेट के मैदान पर जो भी होगा, रोमांचक होगा। जो हारेगा वो घर लौटेगा, जो जीतेगा वो 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में मुंबई के खिलाफ खिताबी मुकाबला खेलेगा। इंतज़ार कीजिए, मज़ा आएगा।

Latest Cricket News