A
Hindi News खेल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में स्पिन गेंदबाजों की हालत देख परेशान हैं उस्मान ख्वाजा

ऑस्ट्रेलिया में स्पिन गेंदबाजों की हालत देख परेशान हैं उस्मान ख्वाजा

शेन वॉर्न के संन्यास लेने के बाद ऑस्ट्रेलिया 4 सालों तक उनकी कमी झेलता रहा और फिर नाथन लियोन ने टीम में एंट्री मारी और अब कई सालों से अकेले टीम की स्पिन गेंदबाजी का भार अपने कंधो पर उठाए हुए हैं।

<p>ऑस्ट्रेलिया में...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES ऑस्ट्रेलिया में स्पिन गेंदबाजों की हालत देख परेशान हैं उस्मान ख्वाजा

शेन वॉर्न ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर रहे हैं और टेस्ट में मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। हालांकि वॉर्न के संन्यास लेने के बाद ऑस्ट्रेलिया 4 सालों तक उनकी कमी झेलता रहा और फिर नाथन लियोन ने टीम में एंट्री मारी और अब कई सालों से अकेले टीम की स्पिन गेंदबाजी का भार अपने कंधो पर उठाए हुए हैं।

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलिया में स्पिनरों की स्थिति पर चिंता जताई है।  ख्वाजा का मानना है कि टीम में अच्छे स्पिनरों के न होने से देश की कमी उजागर हो सकती है, जैसा कि शेन वॉर्न के संन्यास के बाद देखने को मिली थी। बता दें, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के नए केंद्रीय अनुबंध में उस्मान ख्वाजा को जगह नहीं मिली है।

ख्वाजा की नजर में क्वींसलैंड के उनके टीम साथी मिशेल स्वेप्सन स्टार ऑफ स्पिनर नाथन लियोन बाद  ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं। हालांकि स्वेप्सन आस्ट्रेलिया की ओर से अब तक केवल एक ही अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेला पाए हैं। स्वेप्सन घरेलू स्तर पर गेंदबाजी करने से कतराते हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में पिच स्पिनरों के ज्यादा अनुकूल नहीं होती है।

यह भी पढे़ं- खाली स्टेडियम में खेलना खोखले अहसास की तरह : एलेक्स कैरी

ख्चाजा ने फोक्स स्पोटर्स न्यूज से कहा, " यह वास्तव में कठिन है। यहां तक कि मेरे लिए भी एक कप्तान के रूप में, उन्हें (स्वेप्सन) खेल में लाना बहुत मुश्किल है। खासकर तब जब गेंद चारों ओर लहरा रही होती है और हम हरी पिच पर खेल रहे होते हैं।"

उन्होंने कहा, "वह हमेशा हमारी टीम का हिस्सा रहे हैं और उन्हें हमेशा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि विकेट कैसी है क्योंकि वह इतने अच्छे गेंदबाज जो हैं। लेकिन कभी-कभी उन्हें मैच में खेलाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि विकेट वास्तव में स्पिनरों के अनुकूल नहीं होती है।"

ख्वाजा ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया में स्पिनरों की स्थिति पर मुझे चिंता होती है। यहां हमें सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि हमारे पास नाथन लियोन के रूप में एक पूर्ण प्रतिभा है। लेकिन उसके बाद कौन आ रहा है?।"

गौरतलब है कि शेन वॉर्न के 2007 में संन्यास लेने के बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम 14 से ज्यादा स्पिन गेंदबाजों को आजमा चुकी है, लेकिन लियोन के अलावा कोई भी टीम में अपनी जगह पक्की नहीं कर सका है। नाथन लियोन अब तक 96 टेस्ट, 29 वनडे और दो टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं।

(With IANS inputs)

Latest Cricket News