A
Hindi News खेल क्रिकेट उत्तराखंड सरकार ने आपदा राहत कोष से कोहली को दिए 47 लाख रुपये?

उत्तराखंड सरकार ने आपदा राहत कोष से कोहली को दिए 47 लाख रुपये?

एक आरटीआई के माध्यम से दावा किया गया है कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें उत्तराखंड के केदारनाथ में आई आपदा के बाद राहत कोष से 47 लाख रुपये दिए गए हैं।

Virat Kohli | AP Photo- India TV Hindi Virat Kohli | AP Photo

देहरादून: एक आरटीआई के माध्यम से दावा किया गया है कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें उत्तराखंड के केदारनाथ में आई आपदा के बाद राहत कोष से 47 लाख रुपये दिए गए हैं। यह राशि उन्हें संगीतकार कैलाश खैर की कंपनी के माध्यम से दी गई है। एक RTI के माध्यम से हुए इस खुलासे के बाद केदारनाथ से लेकर मुम्बई और दिल्ली तक में हलचल है। उत्तराखंड के ब्राण्ड एम्बेसडर कोहली को ये पैसे 60 सेकंड की ऑडियो के मेहनत की एवेज में दिए गए हैं।

RTI से हुआ खुलासा, कैसे-कैसे खर्च हुए पैसे
गौरतलब है कि उत्तराखंड में 2013 की आपदा में मारे गए लोगो को राहत देने के लिए पूरे देश ने दिल खोल कर सहायता राशि भेजी थी। लेकिन एक RTI से खुलासा हुआ है कि यह राहत सामग्री किस तरह बांटी गई। केदारनाथ में सक्रिय अजेंद्र अजय नाम के शख्श ने इस बारे में RTI लगाई थी जिसके अनुसार विराट कोहली को 60 सेकंड की ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग के बदले में यह भुगतान किया गया है, और यह भुगतान सीधे कोहली को करने की जगह कैलाश खेर की कम्पनी से कराया गया है।

केदारनाथ आपदा का पीड़ित है RTI दायर करने वाला शख्स
जिस शख्श ने यह जानकारी RTI के माध्यम से हासिल की वह भी केदारनाथ आपदा के पीड़ित हैं। अजेंद्र अजय नाम के इस शख्श का कहना है कि जब उन्हें विराट कोहली को आपदा के पैसे दिए जाने की जानकारी दस्तावेजों में मिली तो उन्हें आश्चर्य हुआ। उन्हें लगा की कोहली जैसे खिलाड़ी और उत्तराखंड के ब्रांड एम्बेसडर ने एक मिनट बोलने के ही 47 लाख रुपये ले लिए लेकिन इससे ज्यादा अफसोस इस बात का हुआ की यह घिनौना काम राज्य की सरकार ने किया।

बीजेपी ने की जांच की मांग, कांग्रेस ने किया खारिज
इस सारे मामले का खुलासा होने के बाद अजेंद्र अजय और तमाम विपक्षी दलों ने इस मामले की जांच कराने की मांग की है जबकि कांग्रेस ने इन तमाम आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए इसे विरोधियों की साजिश बताया है। चुनाव भले ही हो गए हों लेकिन इस पूरे मामले को बीजेपी ने राज्य में कांग्रेस के खिलाफ बड़ा मुद्दा बना लिया है। बीजेपी का कहना है कि राज्य सरकार के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। सूबे ने सक्रिय विपक्षी दलों को विश्वास है कि अगर इस मुद्दे की जानकारी विराट कोहली को हुई तो वह जरूर इस पैसे को वापस करेंगे।

पहले भी लगते रहे हैं बंदरबांट के आरोप
केदारनाथ में 2013 में आई आपदा के बाद देश-विदेश से राहत और बचाव के लिए आए पैसे की बंदरबांट के आरोप पहले भी लगते रहे हैं। सूबे की हरीश रावत सरकार ने केदार बाबा की ब्रांडिंग के लिए कैलाश खेर की कम्पनी से एक अनुबंध किया था जिसके तहत उन्होंने बाबा केदार पर एक पूरी सीरीज तैयार की थी।  इस  काम के बदले कैलाश खेर की कंपनी को मोटी रकम का भुगतान किया गया था। इस लेन-देन की जानकारी भी RTI के माध्यम से ही हुई थी।

Latest Cricket News