A
Hindi News खेल क्रिकेट सबसे कामयाब कप्तान बनने से 1 कदम दूर विराट कोहली

सबसे कामयाब कप्तान बनने से 1 कदम दूर विराट कोहली

लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सिरीज़ जीतने के मामले में विराट कोहली से आगे सिर्फ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग हैं।

virat- India TV Hindi virat

विराट ने तोड़ा स्टीव वॉ का रिकॉर्ड

बल्लेबाजी के साथ-साथ विराट कोहली कप्तानी के मोर्चे पर भी सुपरहिट हैं। टेस्ट सिरीज़ में श्रीलंका को 3-0 से रौंदकर टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में लगातार 8वीं सिरीज़ जीत दर्ज़ की। इस मामले में विराट ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ को पीछे छोड़ा। स्टीव वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 7 टेस्ट सीरीज जीती थी। इतना ही नहीं श्रीलंका को उसी की धरती पर 3-0 से हराकर पहली बार विदेशी सरजमीं पर किसी टीम का सूपड़ा साफ करने का रिकॉर्ड भी विराट के नाम दर्ज हुआ।

विराट की नजरें लगातार 9 सिरीज़ जीत पर
लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सिरीज़ जीतने के मामले में विराट कोहली से आगे सिर्फ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग हैं। पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीती हैं। उनकी कप्तानी में साल 2005 से 2008 के बीच ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था।

नवंबर में श्रीलंका के साथ 3 टेस्ट मैचों की सिरीज़
ऐसा लगता है कि कोहली लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सिरीज़ जीतने का 'विराट' रिकॉर्ड जल्द ही पूरा कर लेंगे क्योंकि इसी साल नवंबर में 3 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी 20 मैचों के लिए श्रीलंकाई टीम भारत का दौरा करेगी। हाल ही में टीम इंडिया ने श्रीलंका को जिस तरह से टेस्ट सिरीज़ में बुरी तरह शिकस्त दी थी, उसे देखकर लगता नहीं कि ये कारनामा दोहरने में विराट एंड कंपनी को कोई मुश्किल होने वाली है। टेस्ट सिरीज़ के तीनों मुकाबलों में भारत ने एकतरफा जीत दर्ज़ की थी और अब जब टीम इंडिया को अपनी घर में सिरीज़ खेलनी है, उसे हारना श्रीलंका के लिए टेढ़ी खीर साबित होने वाला है।

विराट बन जाएंगे सबसे कामयाब कप्तान !
अगर टीम इंडिया श्रीलंका को टेस्ट सिरीज़ में अपने घर में हरा देती है तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे कामयाब कप्तान का सहरा विराट कोहली को सिर सज जाएगा। कोहली अब तक 29 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके हैं और इस दौरान उनकी कप्तानी में भारत ने कुल 19 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि 3 में टीम इंडिया को हार मिली है और 7 मुकाबले बराबरी पर खत्म हुए हैं। कोहली की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 65.51 रहा है।

Latest Cricket News