A
Hindi News खेल क्रिकेट जब अंशुमान गायकवाड़ ने पाकिस्तान के खिलाफ 11 घंटे बैटिंग कर जड़ा था टेस्ट का सबसे धीमा दोहरा शतक

जब अंशुमान गायकवाड़ ने पाकिस्तान के खिलाफ 11 घंटे बैटिंग कर जड़ा था टेस्ट का सबसे धीमा दोहरा शतक

क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक में आज का दिन यानी 29 सितंबर की तारीख एक अनोखे टेस्ट रिकॉर्ड की वजह से दर्ज है।

<p>जब अंशुमान गायकवाड़...- India TV Hindi Image Source : TWITTER/ICC जब अंशुमान गायकवाड़ ने पाकिस्तान के खिलाफ 11 घंटे बैटिंग कर जड़ा था टेस्ट का सबसे धीमा दोहरा शतक

क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक में आज का दिन यानी 29 सितंबर की तारीख एक अनोखे टेस्ट रिकॉर्ड की वजह से दर्ज है। ये रिकॉर्ड था टेस्ट क्रिकेट में लगाया गया सबसे धीमा दोहरे शतक का जो भारत के अंशुमान गायकवाड़ ने 29 सितंबर 1983 को पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। दरअसल, साल 1983 में भारत और पाकिस्तान के बीच 3 टेस्ट मैचों का दूसरा टेस्ट मैच जालंधर में खेला गया था।

इस मैच में अंशुमान गायकवाड़ ने भारत की ओर से पहली पारी में 201 रनों की पारी खेली थी। इस दोहरे शतक के दौरान अंशुमान ने 436 गेंदों का सामना किया और करीब 11 घंटे (671 मिनट) क्रीज पर बिताए। इस तरह अंशुमान टेस्ट क्रिकेट का सबसे धीमा दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहे। ये लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे धीमा दोहरा शतक रहा। इस पारी में उन्होंने 17 चौके लगाए और भारत का स्कोर 347 रन तक पहुंचाया।

RR vs RCB लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग IPL 2021: यहां जानें कब कहां और कैसे देखें आरआर बनाम आरसीबी लाइव मैच

हालांकि बाद में अंशुमान के इस रिकॉर्ड को श्रीलंका के ब्रेंडन कुरुप्पु तोड़ने में कामयाब रहे जिन्होंने 1986 में न्यूजीलैंड के खिलाफ करीब 13 घंटे (777 मिनट) बल्लेबाजी करते हुए 201 रन बनाए। इस पारी के दौरान कुरुप्पु ने 548 गेंदों का सामना किया था।

गौरतलब है कि जालंधर में खेला गया ये अनोखा टेस्ट मैच भले ही ड्रॉ के साथ खत्म हुआ लेकिन अंशुमान गायकवाड़ की जुझारू पारी ने सभी का दिल जीत लिया। अंशुमान गायकवाड़ ने यह दोहरा शतक उस समय लगाया था जब दूसरे भारतीय बल्लेबाज दहाई के अंक तक पहुंचने में संघर्ष कर रहे थे। इस तरह अंशुमान का नाम टेस्ट क्रिकेट में एक अनोखे रिकॉर्ड की वजह से दर्ज हो गया।

IPL 2021 MI vs PBKS: रोहित की पलटन से मिली हार से राहुल निराश, बोले- ड्रेसिंग रूम में खेल पर चिंतन करेंगे

Latest Cricket News