A
Hindi News खेल क्रिकेट साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम कप्तानी के लिए डीन एल्गर ने क्यों नहीं ठोंका दावा, बताया ये कारण

साउथ अफ्रीका की टेस्ट टीम कप्तानी के लिए डीन एल्गर ने क्यों नहीं ठोंका दावा, बताया ये कारण

साउथ अफ्रीका की टेस्ट कप्तानी के प्रमुख दावेदार माने जा रहे डीन एल्गर का मानना है कि कप्तानी एक ऐसी चीज है, जो हिरार्की से तय होती है, न कि जिसके लिए खिलाड़ियों को नौकरी के लिए साक्षात्कार की तरह आवेदन करना होता है।

Dean Elgar- India TV Hindi Image Source : AP Dean Elgar

कोरोना महामारी के कारण जहां सभी प्रकार के खेलों पर रोक लगी हुई है वहीं इसी बीच साउथ अफ्रीका क्रिकेट में कप्तानी को लेकर बहस छिड़ी हुई है। जिसके चलते साउथ अफ्रीका की टेस्ट कप्तानी के प्रमुख दावेदार माने जा रहे डीन एल्गर का मानना है कि कप्तानी एक ऐसी चीज है, जो हिरार्की से तय होती है, न कि जिसके लिए खिलाड़ियों को नौकरी के लिए साक्षात्कार की तरह आवेदन करना होता है।

गौरलतब है की इसी साल प्रोटियाज टीम के दिग्गज खिलाड़ी फाफ डुप्लेसिस ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। हर किसी टीम में ये एक ऐसा पद होता है, जिसे भरने के लिए बोर्ड और मैनेजमेंट को काफी माथापच्ची करनी होती है। जिस पर डीन एल्गर के हवाले से ईएसपीएनक्रिकइंफो ने कहा है, "कप्तानी नौकरी के साक्षात्कार के लिए जाने जैसी नहीं है, जहां आप अपने सीवी को हाथ में रखते हैं। तुम इसके लिए अपना हाथ मत रखो। यह ऐसा कुछ है जो किसी और द्वारा तय किया गया है और ऐसा लगता है कि वे नौकरी के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति हैं। खिलाड़ियों के लिए आत्मविश्वास और अपनी क्षमताओं को वापस लेना अच्छा है, लेकिन जब आप ऐसा करते हैं, तो आप खुद को एक उजागर स्थिति में रख सकते हैं।"

इतना ही नहीं एल्गर ने डु प्लेसिस को कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर करने के बारे में भी जानकारी दी। 32 वर्षीय खिलाड़ी ने 2019 विश्व कप की ओर इशारा किया, जिसमें साउथ अफ्रीकाई टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। उन्होंने कहा, "यदि आप एक कप्तान के रूप में परिणाम प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो दबाव बनता है। विश्व कप उनके पक्ष में नहीं गया और फिर सब कुछ खत्म हो गया। उन्हें पता होगा कि यह कदम उठाने का सही समय है या नहीं।"

ये भी पढ़े : बालकनी से कूद कर आत्महत्या करना चाहते थे रॉबिन उथप्पा, रॉयल्स राजस्थान के साथ लाइव में किया खुलासा

बता दें कि इस रेस में साउथ अफ्रीका के एल्गर के साथ एडन मार्क्रम और केशव महाराज जैसे खिलाडी भी शामिल हैं। जिन्होंने बयान भी दिया है कि वे टीम की कप्तानी करने के लिए तैयार हैं। हलांकि इस पर साउथ अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड क्या फैसला लेता है व किसे अपनी टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त करता है इस सभी की नजरें बनी रहेगी। वहीं साउथ अफ्रीका की टी 20 और वनडे टीम के कप्तान  विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक हैं।

Latest Cricket News