A
Hindi News खेल क्रिकेट धोनी की कप्तानी पर वार्न ने उठाया सवाल, कहा विकेटकीपर अच्छे कप्तान नहीं होते

धोनी की कप्तानी पर वार्न ने उठाया सवाल, कहा विकेटकीपर अच्छे कप्तान नहीं होते

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर और IPL में राजस्थान रॉयल्स के मेंटॉर शैन वॉर्न ने भारतीय क्रिकेट इतिहास के सफलतम कप्तानों में से एक धोनी की कप्तानी पर ही सवालिया निशान लगा दिया है. वॉर्न का मानना है कि विकेटकीपर कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने में सक्षम नहीं होते.

<p>Warne, Dhoni</p>- India TV Hindi Warne, Dhoni

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर और IPL में राजस्थान रॉयल्स के मेंटॉर शैन वॉर्न ने भारतीय क्रिकेट इतिहास के सफलतम कप्तानों में से एक धोनी की कप्तानी पर ही सवालिया निशान लगा दिया है. वॉर्न का मानना है कि विकेटकीपर कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने में सक्षम नहीं होते. विकेटकीपर उपकप्तान के तौर पर बहुत सही होते हैं, लेकिन कप्तानी के लिए नहीं होते.

ग़ौरतलब है कि विकेटकीपर धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने ICC की तीन ट्रॉफ़ी जीती हैं. यही नही धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने दो बार IPL ख़िताब जीता है और IPL-2018 में भी उनकी टीम प्लेऑफ़ स्टेज में पहुंच गई है जबकि वॉर्न की राजस्थान रॉयल्स संघर्ष कर रही है. तमाम उपलब्धियों के बावजूद वॉर्न विकेटकीपर को कप्तानी के लायक नहीं मानते. 

दरअसल, आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर शेन वार्न का मानना है कि टीम के नए कप्तान टिम पेन ज्यादातर दिनों तक कप्तान के रूप में नहीं टिक सकेंगे. उन्होंने कहा कि उन्हें संदेह है कि पेन यह जिम्मेदारी संभाल सकेंगे क्योंकि विकेटकीपर कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने में सक्षम नहीं होते. बाल टेम्परिंग मामले में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगने के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने पेन को इंग्लैंड दौरे के लिए टीम का कप्तान बनाया है. 

वार्न ने फॉक्स स्पोर्ट्स के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "मैं एडम गिलक्रिस्ट (पूर्व आस्ट्रेलियाई विकेटकीपर) के सामने यह कह सकता हूं कि ज्यादातर विकेटकीपर अच्छे कप्तान नहीं बन सकते. मेरा मानना है कि विकेटकीपर उपकप्तान के तौर पर बहुत सही होते हैं, लेकिन कप्तानी के लिए नहीं." 

उन्होंने कहा, "पेन ने हालांकि कम समय में अच्छा काम किया है लेकिन मुझे लगता है कि वह लंबे समय के लिए अच्छे विकल्प नहीं हैं. हमारे लिए अच्छी बात यह है कि जस्टिन लेंगर कोच के तौर पर मौजूद हैं. मुझे लगता है कि अलग-अलग प्रारूप में अलग-अलग कप्तान बनाने का विकल्प भी आजमाया जा सकता है."

Latest Cricket News