A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC ने बदला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का प्वॉइंट्स टेबल सिस्टम, भारत को हुआ नुकसान

ICC ने बदला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का प्वॉइंट्स टेबल सिस्टम, भारत को हुआ नुकसान

आईसीसी ने गुरुवार को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग की प्वॉइंट प्रतिशतक के हिसाब से रैंकिंग जारी की है। ताजा रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया भारत को पछाड़कर टॉप पर पहुंच गया है।

World Test Championship Ranking: Australia overtakes India in point percentage - India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES World Test Championship Ranking: Australia overtakes India in point percentage 

आईसीसी ने गुरुवार को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग की प्वॉइंट प्रतिशतक के हिसाब से रैंकिंग जारी की है। ताजा रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया भारत को पछाड़कर टॉप पर पहुंच गया है। नई रैंकिंग के हिसाब से 82.2 प्रतिशतक अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया टॉप पर पहुंच गया है जबकि भारत का प्वॉइंट प्रतिशतक 75 का है और वह दूसरे स्थान पर है।

भारतीय पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले की अगुआई वाली आईसीसी क्रिकेट समिती ने हाल ही में इसकी सिफारिश की थी जिसको अब आईसीसी बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। समिती ने इस सिफारिश में टेस्ट क्रिकेट के कोविड-19 से प्रभावित होने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम में बदलाव की बात कही थी।

नए प्वॉइंट्स टेबल के अनुसार ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाद तीसरे स्थान पर इंग्लैंड है जिनका प्वॉइंट प्रतिशत 60.83 का है, वहीं न्यूजीलैंड इस सूची में 50 प्रतिशत प्वॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर है।

प्वॉइंट्स प्रतिशतक निकालने के फॉर्मुला की बात करें तो इसमें टीम ने कितने प्वॉइंट्स के लिए अभी तक खेला है और उनमें से वह कितने प्वॉइंट जीत पाई है यह उसके आधार पर है।

जैसे टीम इंडिया ने अभी तक कुल चार टेस्ट सीरीज खेली है और प्रत्येक टेस्ट सीरीज 120 प्वॉइंटस की होने से भारत ने कुल 480 प्वॉइंट्स की टेस्ट सीरीज खेली है। इसमें भारत ने कुल 360 अंक अर्जित किए है। इस हिसाब से भारत का प्वॉइंट प्रतिशत 75 का है।

इस सूची में पाकिस्तान 39.52 प्रतिशत प्वॉइंट्स के साथत 5वें स्थान पर है।

Latest Cricket News