A
Hindi News खेल क्रिकेट अजिंक्य रहाणे ने पूरा किया स्पेशल शतक, सचिन, द्रविड़ और लक्ष्मण के क्लब में हुए शामिल

अजिंक्य रहाणे ने पूरा किया स्पेशल शतक, सचिन, द्रविड़ और लक्ष्मण के क्लब में हुए शामिल

अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन किया था और इसकी बदौलत उन्होंने टेस्ट टीम में करीब डेढ़ साल बाद वापसी की।

Ajinkya Rahane, WTC Final- India TV Hindi Image Source : GETTY रहाणे ने दूसरे दिन ही स्पेशल शतक पूरा कर लिया था

भारत की टेस्ट टीम में करीब डेढ़ साल बाद लौटे अजिंक्य रहाणे ने मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में स्पेशल शतक पूरा कर लिया है। उन्होंने आईपीएल 2023 में शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम में वापसी की और आते ही टीम में रिकॉर्ड भी बना लिया। इस खास शतक को पूरा करने के बाद अजिंक्य रहाणे सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ के क्लब में शामिल हो गए हैं। वह ऐसा करने वाले भारत के सातवें खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले छह खिलाड़ी ऐसा कर चुके थे।

ओवल में खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के दूसरे दिन अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी करने उतरे थे। जिस वक्त वह आए तब टीम इंडिया मुश्किल में थी। हालांकि, यह रिकॉर्ड उन्होंने बल्लेबाजी पर आने से पहले ही बना लिया था। जी हां, यह रिकॉर्ड उन्होंने भारतीय टीम की फील्डिंग के दौरान बनाया था। यह रिकॉर्ड बना तब जब मोहम्मद सिराज ने पैट कमिंस को आउट करके आखिरी विकेट झटका। इस विकेट में कैच पकड़ा था अजिंक्य रहाणे ने। इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 शतक पूरे कर लिए। उन्होंने अपनी 158वीं पारी और 83वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की।

भारत के लिए 100 कैच लेने वाले खिलाड़ी (टेस्ट में)
  1. राहुल द्रविड़- 209 कैच (163 मैच)
  2. वीवीएस लक्ष्मण- 135 कैच (134 मैच)
  3. सचिन तेंदुलकर- 115 कैच (200 मैच)
  4. विराट कोहली- 109 कैच (109 मैच)
  5. सुनील गावस्कर- 108 कैच (125 मैच)
  6. मोहम्मद अजहरुद्दीन- 105 कैच (99 मैच)
  7. अजिंक्य रहाणे- 100 कैच (83 मैच)

Image Source : APAjinkya Rahane

अजिंक्य रहाणे ने इससे पहले साल 2022 की शुरुआत में साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट मैच खेला था। करीब 500 से अधिक दिनों के बाद उनकी टीम इंडिया में वापसी हुई है। हाल ही में आईपीएल 2023 में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। उनकी कई पारियों का टीम को चैंपियन बनाने में अहम योगदान रहा था। 29 गेंदों पर खेली गई 71 रनों की उनकी पारी आईपीएल 2023 में आकर्षण का केंद्र रही थी। अपनी इस दमदार बल्लेबाजी ससे उम्मीद है कि वह ओवल में भी टीम इंडिया की डगमगाती नैया को पार लगाएंगे। दूसरे दिन के अंत तक कड़ी मशक्कत करते हुए वह 29 रनों पर नाबाद रहे थे।

यह भी पढ़ें:-

विराट कोहली से जुड़े सवाल पर सौरव गांगुली ने दिया जवाब, कहा- टेस्ट और वनडे में...

टीम इंडिया के टॉप-4 ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, 146 साल के टेस्ट इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा

WTC Final: घर के शेर, ओवल में ढेर; इन 5 गलतियों के कारण बैकफुट पर टीम इंडिया

Latest Cricket News