Thursday, April 25, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के टॉप-4 ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, 146 साल के टेस्ट इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा

भारतीय क्रिकेट टीम ने WTC फाइनल में खराब बल्लेबाजी पहली पारी में अभी तक की है। टॉप ऑर्डर के चारों धाकड़ बल्लेबाज महज 71 के स्कोर पर आउट हो गए।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 09, 2023 10:08 IST
WTC Final, IND vs AUS- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV टीम इंडिया के टॉप-4 ने किया निराश

भारतीय टीम के गेंदबाजों ने दूसरे दिन वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को 469 पर ऑलआउट कर दिया था। लेकिन इसके बाद बल्लेबाजों ने काफी निराश किया। 71 के स्कोर पर ही टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के चार धाकड़ बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। उसी पिच पर ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने 285 रनों की साझेदारी की थी। वहीं पूरी भारतीय टीम 285 के स्कोर तक पहुंचती नहीं दिख रही। इतना ही नहीं टीम के टॉप ऑर्डर के चार खिलाड़ियों ने एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया जो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है।

दरअसल रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली यह चारों खिलाड़ी 20 का आंकड़ा नहीं पार कर सके। इससे पहले कभी भी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा नहीं हुआ था कि टॉप 4 के चारों बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में पहुंचे हो लेकिन 20 का आंकड़ा नहीं छू पाए। पारी की शुरुआत तो शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने आतिशी अंदाज में की थी लेकिन उसके बाद अचानक विकेटों का पतझड़ सा लग गया। रोहित 15, गिल 13, पुजारा 14 और विराट कोहली 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इनमें से कोई भी बल्लेबाज अपने स्टार्ट को बड़ी पारी तक नहीं ले जा सका। 

जडेजा और रहाणे ने संभाला

एक समय यह हाल देखकर लगने लगा था कि कहीं टीम इंडिया 150 या 200 तक ही ना सिमट जाए। फिर रवींद्र जडेजा ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 71 रन जोड़े। पर दिन के अंतिम आधे घंटे में नाथन लायन ने जडेजा को उनके अर्धशतक से दो रन पहले 48 के स्कोर पर आउट कर दिया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम का स्कोर था 5 विकेट पर 151 रन। रहाणे 29 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे आखिरी उम्मीद बनकर, वहीं उनके साथ युवा केएस भरत भी थे। देखना होगा कि अब भारतीय पारी कहां तक जा पाती है।

इस मैच की बात करें तो पहले दिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला कर लिया था। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत थोड़ी डगमाई थी लेकिन हेड और स्मिथ की शतकीय पारी और 285 रन की पार्टनरशिप की बदौलत टीम का स्कोर 469 तक पहुंचा। भारत के लिए चार विकेट मोहम्मद सिराज और 2-2 विकेट शमी और शार्दुल ठाकुर ने झटके थे। उमेश यादव ने अपनी गेंदबाजी से निराश किया और एक भी विकेट वह नहीं ले पाए थे। रवींद्र जडेजा को एक सफलता मिली थी और एक रनआउट किया था सब्सीट्यूट अक्षर पटेल ने डायरेक्ट हिट मारकर।

यह भी पढ़ें:-

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम का ऐलान, इस ताबड़तोड़ बल्लेबाज की हुई एंट्री

WTC Final: घर के शेर, ओवल में ढेर; इन 5 गलतियों के कारण बैकफुट पर टीम इंडिया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement