A
Hindi News खेल क्रिकेट दुनिया की सभी टीम में हैं भारत और पाकिस्तान मूल के खिलाड़ी, हर मैच के बाद जय श्री राम लिखता है यह अफ्रीकी प्लेयर

दुनिया की सभी टीम में हैं भारत और पाकिस्तान मूल के खिलाड़ी, हर मैच के बाद जय श्री राम लिखता है यह अफ्रीकी प्लेयर

इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में हमें अक्सर भारत या पाकिस्तान मूल से जुड़े हुए खिलाड़ी नजर आ जाते हैं।

Keshav Maharah- India TV Hindi Image Source : AP भारतीय मूल के हैं केशव महाराज।

Highlights

  • सभी इंटरनेशनल क्रिकेट टीम में हैं भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी
  • हर सोशल मीडिया पोस्ट में जय श्री राम लिखते हैं साउथ अफ्रीका के केशव महाराज
  • ज्यादा कंपटीशन की वजह से दूसरे देशों के लिए खेलना पसंद करते हैं ये खिलाड़ी

क्रिकेट से भारत और पाकिस्तान का बहुत पुराना नाता है। दोनों देशों में क्रिकेट का खुमार सर चढ़कर बोलता है, फिर चाहे वो क्रिकेट देखने वाला हो या खेलने वाला हो। भारत और पाकिस्तान से जुड़े हुए खिलाड़ी दुनिया के सभी कोने में खेलते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में हमें अक्सर भारत या पाकिस्तान मूल से जुड़े हुए खिलाड़ी नजर आ जाते हैं। चाहे वो किसी भी टीम का मैच क्यों न हो। 

पाकिस्तान का यह खिलाड़ी जिम्बाब्वे के लिए खेल रहा बड़ी पारी 
हाल ही में भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे मैच में पाकिस्तान मूल के सिकंदर रजा ने शानदार शतक जड़ा। जब सिकंदर बैटिंग कर रहे थे, तब ऐसा लग रहा था की जिम्बाब्वे भारत को यह मैच हरा देगा। मगर शार्दूल ठाकुर की एक गेंद पर शुभमन गिल ने एक शानदार कैच पकड़ कर उन्हें आउट कर दिया। 

सिकंदर रजा का जन्म पाकिस्तान के सियालकोट 24 अप्रैल 1986 को हुआ था। साल 2002 में वह जिम्बाब्वे शिफ्ट हो गए। जिम्बाब्वे की नागरिकता पाने में उन्हें 9 साल लग गए। जिसके बाद उन्होंने साल 2013 में बांग्लादेश के विरुद्ध जिम्बाब्वे के लिए डेब्यू किया। उसके बाद से उन्होंने जिम्बाब्वे के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं।

साउथ अफ्रीका यह बॉलर हर जीत के बाद लिखता है- जय श्री राम
केशल महाराज साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के उपकप्तान हैं और वह भारतीय मूल से तालुकात रखते हैं। उनके पूर्वज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के थे। मगर साल 1874 में अच्छी नौकरी की तलाश में उनके पूर्वज उत्तर प्रदेश से अफ्रीका के डरबन शिफ्ट हो गए। केशव जब भी क्रिकेट में कुछ कमाल करते हैं तब वह अपनी तस्वीर के साथ जय श्री राम लिख कर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं।

क्यों दूसरे देशों के लिए खेल रहे हैं भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ी? 
दरअसल, भारत और पाकिस्तान में क्रिकेट में इंटरनेशनल लेवल पर काफी ज्यादा कंपटीशन है। जिस वजह से कई खिलाड़ियों को मौका नहीं मिल पता और वह मौके की तलाश में दूसरे देशों के लिए क्रिकेट खेलने चले जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि कोई खिलाड़ी भारत या पाकिस्तान मूल का होता है मगर उनके पूर्वज विदेशों में बस जाते हैं, तब ऐसे खिलाड़ी दूसरे देशों के लिए खेलते नजर आते हैं।

Latest Cricket News