A
Hindi News खेल क्रिकेट बड़ी खबर! BCCI जल्द लेने जा रहा बड़ा फैसला, अब ये खिलाड़ी होंगे मालामाल

बड़ी खबर! BCCI जल्द लेने जा रहा बड़ा फैसला, अब ये खिलाड़ी होंगे मालामाल

Domestic Players salary: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड डोमेस्टिक क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। घरेलू खिलाड़ियों की सैलरी में जल्द ही बढ़ोतरी हो सकती है।

Domestic Players salary- India TV Hindi Image Source : PTI बड़ी खबर! BCCI जल्द लेने जा रहा बड़ा फैसला

BCCI to Increase Domestic Players salary: आईपीएल दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग है। इस लीग में खेलने वाले खिलाड़ी को बड़ी रकम मिलती है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड जल्द ही घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा फैसला लेने जा रहा है। बीसीसीआई आईपीएल में न खेलने वाले खिलाड़ियों को लेकर खास तरह के प्लान पर विचार हो रहा है। जल्द ही घरेलू खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ सकती है। 

BCCI जल्द लेने जा रहा बड़ा फैसला

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड जल्द ही घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ा सकता है। अजित अगरकर की सिलेक्शन कमेटी को इसको लागू करने के बारे में सुझाव देने का काम सौंपा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, BCCI का मानना है कि घरेलू क्रिकेटरों की फीस कम से कम दोगुनी होनी चाहिए। बोर्ड रणजी ट्रॉफी के 10 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को 75 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक सालाना सैलरी के रूप में दे सकता है। 

अभी कितनी है घरेलू खिलाड़ियों की सैलरी? 

फिलहाल घरेलू क्रिकेट में अनुभव के आधार पर सैलरी दी जाती है। बीसीसीआई 40 से ज्यादा रणजी खेल खेलने वाले खिलाड़ी को प्रति दिन 60,000 रुपये, 21 से 40 खेल खेलने वालों को 50,000 रुपये और 20 मैचों में खेलने वालों को 40,000 रुपये का भुगतान करता है। भुगतान के इस पैमाने पर, अगर एक सीनियर क्रिकेटर की टीम फाइनल में पहुंचती है तो उसे 25 लाख रुपये तक की कमाई होती है, जबकि टीम के अन्य खिलाड़ी 17 लाख रुपये से 22 लाख रुपये के बीच कमाते हैं।

रेड बॉल क्रिकेट को बढ़ावा देना चाहता है बीसीसीआई 

BCCI रेड बॉल क्रिकेट को बढ़ावा देने पर काम कर रहा है। BCCI ने हाल ही में रेड बॉल क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए टेस्ट क्रिकेट में इंसेटिव स्कीम शुरू की है। इसके तहत साल में 75% से ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की मैच फीस 300% तक बढ़ जाएगी। वहीं,  BCCI ने हाल ही में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए भी कहा था। ऐसे में डोमेस्टिक क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए BCCI नई योजनाएं ला रही हैं।

ये भी पढ़ें

T20 World Cup 2024: नहीं खेला एक भी विश्व कप, अब नहीं मिला मौका तो क्या....

पाकिस्तान की स्टार खिलाड़ी ने लिया रिटायरमेंट, टी20 वर्ल्ड कप से पहले बड़ा ऐलान

Latest Cricket News