A
Hindi News खेल क्रिकेट चेतेश्वर पुजारा खास क्लब में होंगे शामिल, जानिए भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट किसने खेले

चेतेश्वर पुजारा खास क्लब में होंगे शामिल, जानिए भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट किसने खेले

Cheteshwar Pujara : टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों में शुमार किए जाने वाले चेतेश्वर पुजारा दिल्ली में अपना 100वां टेस्ट खेलने जा रहे हैं।

Cheteshwar Pujara- India TV Hindi Image Source : PTI Cheteshwar Pujara

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला दूसरा टेस्ट मैच भारतीय टीम की नई ​दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा के लिए खास होने जा रहा है। टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव की संभावना दूसरे मैच में जताई जा रही है, लेकिन ये पक्का है कि चेतेश्वर पुजारा भारतीय टीम का हिस्सा जरूर होंगे। इस बीच मैच से एक दिन पहले मीडिया से रूबरू होने की बारी आई तो टीम मैनेजमेंट ने चेतेश्वर पुजारा को ही आगे किया। इस दौरान चेतेश्वर पुजारा ने अपने करियर को लेकर बहुत सारी बातें कही। पुजारा अब अपना 100वां टेस्ट खेलने जा रहे हैं। किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है कि वो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेले और जब उसे डेब्यू का मौका मिलता है, उसके बाद वो सपने संजोना शुरू करता है कि वो भारत के लिए 100 टेस्ट खेले, ये सपना अब पुजारा का पूरा होने जा रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि भारतीय ​क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का कीर्तिमान किसके नाम है और 100 टेस्ट खेलने वाले कितने खिलाड़ी हैं, चलिए आपको बताते हैं। 

Image Source : ptiCheteshwar Pujara and Virat Kohli

भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने खेले हैं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच 
चेतेश्वर पुजारा टीम इंडिया के लिए अब तक 99 टेस्ट खेल चुके हैं और 100वें मैच की बारी है। इन 99 टेस्ट के आंकड़ों की बात की जाए तो उनके नाम 7021 रन हैं। उनका औसत 44.15 का है। पुजारा टेस्ट क्रिकेट में अब तक 19 शतक लगा चुके हैं। भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का कीर्तिमान क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है, उन्होंने 200 टेस्ट खेले हैं, जहां तक भारत को कोई भी खिलाड़ी नहीं पहुंच पाया है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने पिछले ही साल अपने 100 टेस्ट पूरे किए थे, लेकिन वे सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे, अभी कहना मुश्किल है। वैसे भारत के लिए अभी तक 12 ही खिलाड़ी 100 टेस्ट खेल पाए हैं, अब पुजारा 13वें खिलाड़ी होंगे। सचिन तेंदुलकर और पुजारा के बारे में तो आप जान ही गए हैं, लेकिन बाकी और कौन कौन से खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 100 से ज्यादा टेस्ट खेले हैं, ये भी आपको जानना चाहिए। 

Image Source : APCheteshwar Pujara and Rahul Dravid

विराट कोहली भी टेस्ट में 100 मैच खेलने का आंकड़ा कर चुके हैं पार 
सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट मैच भारत के लिए राहुल द्रविड़ के नाम हैं, जिन्होंने 163 मैच खेले हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर वीवीएस लक्ष्मण है, जिनके नाम 134 टेस्ट दर्ज हैं। अनिल कुंबले ने 132 और महान कपिल देव ने 131 टेस्ट खेले हैं। इसके बाद नंबर आता है सुनील गावस्कर का, जिन्होंने 125 टेस्ट खेले हैं, वहीं दिलीप वेंगसरकर के नाम 116 मैच दर्ज हैं। सौरव गांगुली ने 113 और विराट कोहली अब तक 105 टेस्ट खेल चुके हैं। वहीं इशांत शर्मा की बात की जाए तो उनके नाम 105 और हरभजन सिंह के नाम 103 मैच हैं। वीरेंद्र सहवाग ने 103 मैच खेले हैं। भारतीय टीम के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन 99 टेस्ट खेलकर ही रिटायर हो गए थे, वे एक मैच और खेल लेते तो उनका भी शतक हो जाता। भारत के लिए अभी जो खिलाड़ी खेल रहे हैं, उसमें से केवल विराट कोहली ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो 100 से ज्यादा टेस्ट खेल चुके हैं। देखना होगा कि कोहली और पुजारा आने वाले वक्त में कितने और मैच खेलते हैं। 

Latest Cricket News