A
Hindi News खेल क्रिकेट ओलंपिक 2028 में नहीं खेला जाएगा क्रिकेट? रिपोर्ट्स में कही जा रही ये बात

ओलंपिक 2028 में नहीं खेला जाएगा क्रिकेट? रिपोर्ट्स में कही जा रही ये बात

साल 2028 में अमेरिका में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए पिछले साल क्रिकेट की अर्जी डाली गई थी।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY क्रिकेट

भारत समेत कई दुनिया के कई देशों में क्रिकेट का क्रेज गजब का है। फुटबॉल के बाद पूरी दुनिया में क्रिकेट दूसरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल है। करोड़ों की संख्या में लोग इस खेल के दिवाने हैं। लेकिन क्रिकेट प्रमियों के लिए एक बूरी खबर है। यह खबर दुनिया के तमाम क्रिकेट फैंस को निराश कर देगा। दरअसल साल 2028 में अमेरिका के लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने अंतर्राष्ट्रीय परिषद को इस बारे में बता दिया है और अब, आईसीसी को 2032 ब्रिस्बेन ओलंपिक के लिए एक नई पिच बनानी है।

2032 की तैयारी

रिपोर्ट्स में अब यह भी पता चला है कि आईसीसी एक नई ओलंपिक समिति बना रही है और बीसीसीआई सचिव जय शाह, जो आईसीसी में भारतीय क्रिकेट बोर्ड का प्रतिनिधित्व भी करते हैं, इसकी अध्यक्षता करेंगे। हालांकि इसके बारे में अभी तक आईसीसी, बीसीसीआई और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पुष्टि नहीं की है। इस खबर को लेकर अभी कोई अधिकारिक सुचना नहीं दी गई है।

1900 में खेला गया था क्रिकेट

इतिहास के पन्नों को देखें तो साल 1900 के पेरिस ओलंपिक खेलों में क्रिकेट केवल एक बार प्रदर्शित हुआ था, जिसमें ग्रेट ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस केवल प्रतिभागी थे। पिछले साल अगस्त में, IOC ने आठ अन्य खेल विषयों के साथ क्रिकेट को समीक्षा के लिए चुना था। शोपीस इवेंट के लिए अन्य आठ खेल बेसबॉल / सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश और मोटरस्पोर्ट हैं। फरवरी 2022 में, IOC ने कहा था कि कुल 28 खेल आयोजन लॉस एंजिल्स खेलों का हिस्सा होंगे और यह भी कहा कि युवाओं पर ध्यान देने के साथ 'संभावित नए खेलों' पर विचार किया जाएगा।

कॉमनवेल्थ गेम का हिस्सा बना क्रिकेट

बर्मिंघम में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट को शामिल किया गया था, जिसमें महिला टी20 फॉर्मेट आठ देशों के बीच खेला गया था। हालांकि, ओलंपिक खेलों में शामिल होने के लिए एक खेल आयोजन के लिए, यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए होना चाहिए। साल 2022 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने रजत पदक जीता था। भारत को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

Latest Cricket News