A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : सूर्य कुमार यादव को पीछे नहीं कर पाएंगे मोहम्मद रिजवान!

ICC Rankings : सूर्य कुमार यादव को पीछे नहीं कर पाएंगे मोहम्मद रिजवान!

ICC Rankings : सूर्य कुमार यादव ने आईसीसी की टी20 रैंकिंग में मोहम्मद रिजवान को पछाड़ दिया है।

Surya Kumar Yadav - India TV Hindi Image Source : PTI Surya Kumar Yadav

ICC Rankings Surya vs Rizwan :  टी20 विश्व कप 2022 के बीच आईसीसी की रैंकिंग में भी जबरदस्त तरीके से उलटफेर देखने के लिए मिल रहा है। खास तौर पर टी20 रैंकिंग में गजब का घमासान मचा हुआ है। टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ियों में से एक सूर्य कुमार यादव ने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़कर आईसीसी रैंकिंग में पीछे छोड़ दिया है और अब वे नंबर वन की कुर्सी पर काबिज है। अब हाल फिलहाल उनकी कुर्सी छिनने का भी डर नजर नहीं आ रहा है। वैसे तो सूर्य कुमार यादव लंबे समय से मोहम्मद रिजवान को चुनौती दे रहे थे, लेकिन वे रिजवान को पछाड़ने में जरा सा चूक जाते थे। लेकिन अब जाकर उन्होंने रिजवान को इतना पीछे कर दिया है कि आने वाले कुछ और समय तक वे ही नंबर वन की कुर्सी पर काबिज रहेंगे। 

Image Source : APSurya Kumar Yadav

आईसीसी की रैंकिंग में सूर्या बनाम रिजवान 
आईसीसी की टी20 रैंकिंग आने के बाद सूर्य कुमार यादव और मोहम्मद रिजवान ने अपना एक एक मैच और खेला है। टीम इंडिया का विश्व कप के सुपर 12 में जिम्बाब्वे से मुकाबला था, इसमें सूर्य कुमार यादव ने एक बार फिर अपने अंदाज में विस्फोटक पारी खेली। सूर्या ने महज 25 गेंद पर 61 रन ठोक दिए थे। इसमें उनके बल्ले से चार छक्के और छह चौके आए। उनकी पारी की बदौलत टीम इंडिया ने इस मैच को जीत भी लिया। वहीं बात अगर मोहम्मद रिजवान की करें तो पाकिस्तान ने अपना मुकाबला बांग्लादेश से खेला और इसमें मोहम्मद रिजवान 32 गेदों पर मात्र 32 रन की पारी ही खेल पाए। पाकिस्तान ने भी हालांकि इस मैच को जीत लिया था। अब अगली रैंकिंग आने से पहले सूर्य कुमार यादव और मोहम्मद रिजवान में से कोई भी अपना अगला मैच नहीं खेलेगा। पाकिस्तान को अपना अगला मुकाबला 9 नवंबर को न्यूजीलैंड से खेलना है, वहीं टीम इंडिया को अगला मुकाबला 10 नवंबर को इंग्लैंड से खेलना है। इस मैच में सूर्य कुमार यादव बुरी तहर से फ्लॉप हो जाएं और मोहम्मद रिजवान बहुत करिश्माई पारी खेल दें, तभी ये संभव है कि रिजवान सूर्या को पीछे छोड़ सकते हैं, लेकिन ऐसा होने वाला नहीं है। अभी की रैंकिंग की बात की जाए तो सूर्य कुमार यादव के 863 अंक हैं, वहीं मोहम्मद रिजवान के 842 अंक हैं। इससे इन दोनों के अंतर को समझा जा सकता है। 

Image Source : APMohammad Rizwan

हारते हारते भी सेमीफाइनल में पहुंच गई पाकिस्तानी टीम 
टी20 विश्व कप 2022 में वैसे तो पाकिस्तानी टीम ही बाहर होने की कगार पर खड़ी थी। पाकिस्तान ने अपनी ओर से तो पूरी कोशिश की कि वो विश्व कप से बाहर हो जाए, लेकिन नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया, यही कारण था कि पाकिस्तान की छह अंक लेेने के बाद भी सेमीफाइनल में एंट्री हो गई है। अब देखना होगा कि दूसरी टीम के सहारे सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम आखिर कहां तक जाती है। वे सेमीफाइनल में हारते हैं या फिर फाइनल में उन्हें टीम इंडिया से हार का सामना करना पड़ता है, ये देखना दिलचस्प होगा। 

Latest Cricket News