A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Test Ranking: रोहित शर्मा नंबर 8, रविंद्र जडेजा ऑलराउंडर में टॉपर

ICC Test Ranking: रोहित शर्मा नंबर 8, रविंद्र जडेजा ऑलराउंडर में टॉपर

बल्लेबाजों की सूची में मार्नस लाबुशेन टॉप पर बरकरार हैं, जबकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली आठवें और 10वें स्थान पर बने हुए हैं। 

Ravindra Jadeja- India TV Hindi Image Source : PTI Ravindra Jadeja

Highlights

  • आईसीसी ने जारी कि टेस्ट खिलाड़ियों की नई रैंकिंग
  • रविंद्र जडेजा ने ऑलराउंडर की लिस्ट में किया टॉप
  • विराट कोहली भी टॉप 10 की लिस्ट में अभी भी शामिल

आईपीएल 2022 का अब समापन होने को है, इस बीच आईसीसी ने टेस्ट की रैंकिंग जारी कर दी है। हालांकि इस बार रैंकिंग में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। बल्लेबाज, गेंदबाज और आलराउंडर की लिस्ट में केवल आलराउंडर में केवल रविंद्र जडेजा ही हैं, जो टॉप पर हैं। बाकी भारत का कोई भी खिलाड़ी टॉपर नहीं बन सका है। वहीं रविंद्रन अ​श्विन इसी लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। गेंदबाजों की लिस्ट में भी अश्विन दूसरे नंबर पर काबिज हैं। भारतीय टीम ने पिछले लंबे अर्से से कोई टेस्ट नहीं खेला है। आईपीएल के बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका से पांच मैचों की टी20 सीरीज में भिड़ेगी, इसके बाद भारत और इंग्लैंड के बीच एक से पांच जून तक टेस्ट मैच खेला जाएगा। 

बल्लेबाजों में मार्नस लाबुशेन नंबर वन, गेंदबाजों में पैट कमिंस टॉपर 
बांग्लादेश के लिटन दास और श्रीलंका के अनुभवी एंजेलो मैथ्यूज को दोनों टीमों के बीच ड्रॉ हुए पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की नई टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है, जबकि टॉप 10 खिलाड़ियों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बल्लेबाजों की सूची में मार्नस लाबुशेन टॉप पर बरकरार हैं, जबकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली आठवें और 10वें स्थान पर बने हुए हैं। गेंदबाजी लिस्ट में पैट कमिंस ने दूसरे स्थान पर मौजूद रविचंद्रन अश्विन पर 51 अंक की बढ़त बना रखी है, जबकि भारत के ही तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं। भारत के रविंद्र जडेजा आलराउंडर की लिस्ट में टॉप पर बरकरार हैं। 

श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला गया था टेस्ट मैच
पिछली और मौजूदा रैंकिंग के दौरान सिर्फ श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज का मुकाबला हुआ, इसलिए सिर्फ इन दो देशों के खिलाड़ियों ने अंक हासिल किए। पहले टेस्ट में बांग्लादेश की एकमात्र पारी में 88 रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास तीन स्थान के फायदे के 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मुकाबले में मैन आफ द मैच रहे मैथ्यूज पहली पारी में 199 रन बनाकर पांच स्थान के फायदे से 21वें पायदान पर हैं। रैंकिंग के सप्ताहिक अपडेट में पहले टेस्ट में शतक जड़ने वाले बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम और तमीम इकबाल को भी फायदा हुआ है। मुशफिकुर 105 रन की पारी की मदद से चार स्थान आगे बढ़कर 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तमीम छह स्थान के फायदे से 27वें पायदान पर हैं। तमीम ने 133 रन की पारी खेली थी। 

ऐसी है गेंदबाजों की रैंकिंग
गेंदबाजों की रैंकिंग में बांग्लादेश के आलराउंडर शाकिब अल हसन एक स्थान आगे बढ़कर 29वें पायदान पर हैं। शाकिब ने पहले टेस्ट में चार विकेट चटकाए। आफ स्पिनर नईम हसन पहली पारी में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 105 रन पर छह विकेट चटकाने के बाद नौ स्थान के फायदे से 53वें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के तेज गेंदबाज कासुन रजीता 75वें से 61वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने चार विकेट चटकाए थे। असित फर्नांडो भी शीर्ष 100 में शामिल हो गए हैं। 

(Bhasha inputs)

Latest Cricket News