A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings: मार्नस लाबुशेन नंबर वन, विराट कोहली और विव रिचर्ड्स का ताज खतरे में

ICC Rankings: मार्नस लाबुशेन नंबर वन, विराट कोहली और विव रिचर्ड्स का ताज खतरे में

ICC Rankings: ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी। जिसका फायदा उन्हें आईसीसी रैंकिंग में भी मिला है।

Marnus Labuschagne- India TV Hindi Image Source : GETTY Marnus Labuschagne

ICC Rankings : आईसीसी की ओर से नई टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है। टी20 विश्व कप 2022 के बाद अब सभी टीमें टेस्ट पर फोकस कर रही हैं और यही कारण है कि टेस्ट रैंकिंग में काफी फेरबदल देखने के लिए मिल रहे हैं। इस बार की टेस्ट की जो रैंकिंग सामने आई है, उसमें ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार मार्नस लाबुशेन नंबर वन बन गए हैं। इस बार उन्होंने जो रेटिंग हासिल की है, उससे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली और वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाजों में गिने जाने वाले विव रिचर्ड्स के ताज पर भी खतरा मंडराने लगा है। अगर लाबुशेन का बल्ला इसी तरह से चलता रहा तो अगले सप्ताह वे इन दोनों को पीछे छोड़ सकते हैं। 

Image Source : APSteve Smith

मार्नस लाबुशेन ने हासिल की 935 की रेटिंग 
इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज और पूर्व कप्तान जो रूट अभी कुछ ही समय पहले तक नंबर एक बल्लेबाज हुआ करते थे, लेकिन अब वे पीछे हो गए हैं और मार्नस लाबुशेन नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो गए हैं। मार्नस लाबुशेन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के मैच में अच्छा खेल दिखाया था। पर्थ में खेले गए पहले मैच की पहली पारी में लाबुशेन ने 204 और दूसरी पारी में नाबाद 104 रन की पारी खेली थी। इसी पारी की बदौलत मार्नस लाबुशेन 935 रेटिंग अंक तक पहुंच गए हैं। इससे पहले मार्नस लाबुशेन की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 936 थी, जो उन्होंने हासिल की थी, अब वे इससे केवल एक अंक दूर हैं। मार्नस लाबुशेन के पास अब सर विवियन रिचर्ड्स और विराट कोहली से आगे निकलने का मौका है। विराट कोहली की ऑलटाइम रेटिंग 937 रही है, वहीं रिचर्ड्स 938 रही है। 

Image Source : Twitter/@BCCIRishabh Pant

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में दो भारतीय खिलाड़ी शामिल 
मार्नस लाबुशेन के अलावा बाकी खिलाड़ियों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के ही स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं। अब वे जो रूट से आगे निकलने में कामयाब हो गए हैं। पर्थ में स्टीव स्मिथ ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था, जिसका फायदा उन्हें मिला है। स्टीव स्मिथ की रेटिंग 893 है। बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम हैं, जिनकी 879 रेटिंग है। चौथे नंबर पर जो रूट हैं, जिनकी रेटिंग 876 है। टॉप टेन में भारत के दो बल्लेबाज शामिल हैं। 801 रेटिंग के साथ ऋषभ पंत नंबर पांच पर बने हुए हैं। वहीं कप्तान रोहित शर्मा 746 रेटिंग के साथ नौवें नंबर पर कब्जा जमाए हुए हैं। 

Latest Cricket News