A
Hindi News खेल क्रिकेट World Test Championship: टीम इंडिया के पास लगातार दूसरी बार फाइनल खेलने का मौका, बदल गया है समीकरण

World Test Championship: टीम इंडिया के पास लगातार दूसरी बार फाइनल खेलने का मौका, बदल गया है समीकरण

ICC World Test Championship: इंग्लैंड के हाथों पाकिस्तान की हार के बाद भारतीय टीम के लिए टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचने की संभावना बढ़ गई है।

Indian cricket team, team india- India TV Hindi Image Source : BCCI भारतीय क्रिकेट टीम

ICC World Test Championship: इंग्लैंड के हाथों लगातार दो हार ने पाकिस्तान के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल खेलने के सपने को बड़ा झटका दिया है। बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले अगले साल होने वाले फाइनल मुकाबले की दावेदारी मानी जा रही थी। लेकिन रावलपिंडी और फिर मुल्तान की हार ने उसके अरमानों पर पानी फेर दिया। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच अब सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 17 दिसंबर से कराची में खेला जाएगा, जो उसके लिए सिर्फ इज्जत की लड़ाई होगी।

पाकिस्तान की हार ने हालांकि टीम इंडिया की उम्मीदें बढ़ा दी हैं और उसे फाइनल के दावेदारों में शामिल कर दिया है। भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार (14 दिसंबर) से चटोग्राम में पहला टेस्ट मैच खेलेगी। यह टीम इंडिया के लिए इस साल जुलाई में इंग्लैंड से पांचवें टेस्ट मैच की हार के बाद पहला टेस्ट मैच होगा।

भारत के पास 6 मौके

भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अब कुल छह मुकाबले खेलने हैं, जिसमें दो बांग्लादेश के खिलाफ इसी महीने और चार टेस्ट मैच अगले साल की शुरूआत में ऑस्ट्रेलिया से घर में खेलने हैं। ऐसे में टीम इंडिया के पास टॉप 2 में पहुंचने और फाइनल के लिए क्वॉलीफाई करने का एक सुनहरा मौका होगा।

टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारत का हाल

टीम इंडिया इस वक्त विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में 52.08 की जीत प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं पाकिस्तान की टीम अब 42.42 की जीत प्रतिशत के साथ लुढ़ककर छठे नंबर चली गई। भारत से फिलहाल ऑस्ट्रेलिया (75%), दक्षिण अफ्रीका (60%) और श्रीलंका (53.33%), साथ क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

Image Source : ICCtest championship

कैसे फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया

भारत को अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए सबसे पहले तो अपने बाकी के सभी 6 टेस्ट मैच जीतने होंगे। उसके लिए राहत की बात यह है कि उसे चार मुकाबले में घर में खेलने हैं, जहां हमेशा से वह हावी रही है। वहीं दो मैच उस बांग्लादेश के खिलाफ खेलने हैं जिससे वह आज तक कभी नहीं हारी है। वहीं पहले स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारत दौरे से पहले इसी महीने दूसरे स्थान की दक्षिण अफ्रीका से तीन टेस्ट मैच खेलने हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए अफ्रीकी चुनौती कहीं से भी आसान नहीं रहने वाली और यह सीरीज दोनों के लिए बेहद अहम होगी। वहीं तीसरे नंबर पर मौजूद श्रीलंका के पास सिर्फ दो टेस्ट ही बाकी हैं जो न्यूजीलैंड में खेले जाएंगे और उसके लिए कीवियों को उनके घर में हराना बेहद कठिन होगा।

क्या होगा पूरा गणित

टीम इंडिया अगर अपने सारे मैच जीत लेती है तो उसका जीत प्रतिशत बढ़कर 68.06 का हो जाएगा, जिसके बाद उसके टॉप दो में पहुंचकर फाइनल में एंट्री करने के अवसर बढ़ जाएंगे। हालांकि एक भी हार उसके रेस से बाहर होने के खतरे को बढ़ा देगा। वहीं दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली सीरीज के बाद दोनों टीमों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Latest Cricket News