A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा इस खिलाड़ी का खौफ, जीत चुका है 9 प्लेयर ऑफ द सीरीज

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा इस खिलाड़ी का खौफ, जीत चुका है 9 प्लेयर ऑफ द सीरीज

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर आने के बाद से संकट में है। टीम ने 2004 के बाद से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। इस बार भी उनके सामने बड़ी चुनौती होगी।

Ravichandran Ashwin- India TV Hindi Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin

IND vs AUS Test Series : ऑस्ट्रेलियाई टीम नौ फरवरी से टीम इंडिया की चुनौती का सामना करने की तैयारी कर रही है। पहला टेस्ट मैच नागपुर में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले कुछ समय से खासतौर पर टेस्ट में कमाल का प्रदर्शन कर रही है, लेकिन टीम इंडिया के सामने इस जीत के सिलसिले को जारी रखना उनके लिए आसान नहीं होगा। टीम इंडिया भारत में अपनी स्पिन की धार के लिए जानी जाती है, ये बात ऑस्ट्रेलिया को भी अच्छी तरह से पता है, इसलिए वे कोशिश कर रहे हैं कि स्पिन की चुनौती का पार कैसे पाया जाए, इसके तोड़ की तलाश जारी है। इस बीच वे भारत में आकर भारत के ही स्पिनर्स को अपनी नेट प्रैक्टिस में बुला रहे हैं, ता​कि जब मैच हो तो उससे पहले पूरी तैयारी की जा सके। इस बीच ऑस्ट्रेलियाई टीम एक गेंदबाज से सबसे ज्यादा खौफजदा है। वो खिलाड़ी ऐसा है, जिसे अगर पिच से जरा सी भी मदद मिल जाए तो विरोधी टीम को नचा कर रख देता है। अब तक ये खिलाड़ी नौ बार टेस्ट में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड जीता चुका है, इसमें से सात बार तो भारत में ही जीता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये खिलाड़ी कौन है, तो चलिए आपको बताते हैं। 

Image Source : AP R Ashwin

आर अश्विन के खौफ में हैं ऑस्ट्रेलियाई टीम, स्टीव​ स्मिथ को सबसे ज्यादा डर 
टीम इंडिया के ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन हमेशा से ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बड़ी चुनौती रहे हैं। खास तौर पर जब ​क्रीज पर स्टीव स्मिथ हों और गेंदबाजी की कमान आर अश्विन के हाथ में हो तो उनके लिए ​मुश्किल होती है। अश्विन और स्टीव स्मिथ का आमना सामना अब तक 17 पारियों में हुआ है, इसमें स्टीव स्मिथ 412 रन बनाने में कामयाब हुए हैं और छह बार अश्विन ने उन्हें आउट कर पवेलियन की राह दिखाई है। अश्विन के सामने स्टीव स्मिथ का औसत 68.66 का रहा है। यानी जब स्मिथ्पा आउट नहीं हुए हैं, तब भी वे ​अश्विन के सामने संघर्ष करते हुए तो नजर आए ही हैं। इस बार फिर स्टीव स्मिथ और अश्विन का आमना सामना होगा। इस समस्या के निजात पाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने क्या तरीका अपनाने की सोची है, ये तो हम आपको बताएंगे ही, लेकिन उससे पहले ये जान लीजिए कि रविचंद्रन अश्विन ने अब तक 20 टेस्ट सीरीज भारत में खेली हैं, इसमें से सात बार वे प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे हैं। हालांकि अब तक उनके करियर की बात की जाए तो अश्विन ने 88 मैच खेले हैं और उसमें से नौ बार मैन ऑफ द मैच रहे हैं। भारत की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ का मैच का अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अश्विन का नंबर चौथा है। सबसे पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिनके नाम 14 बार ये अवार्ड रहा है, दूसरे पर राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने 11 बार इसे जीता है, तीसरे पर अनिल कुंबले हैं, जो 10 बार ये पुरस्कार जीत चुके हैं, वहीं अश्विन नौ बार। इस बार फिर से अश्विन की कोशिश होगी कि अच्छा प्रदर्शन कर विरोधी टीम को चारोखाने चित्त करें। 

Image Source : APSteve Smith

महीश पिथिया की मदद ले रही है टीम, जानिए कौन ये है ये गेंदबाज
चलिए अब आपको बताते हैं कि अश्विन से निपटने के लिए ऑस्ट्रेलिया क्या तैयारी कर रहा है।  इसके लिए ऑस्ट्रेलिया ने अश्विन के डुप्लीकेट की मदद ली है। आस्ट्रेलियाई टीम 21 साल के स्पिनर महीश पिथिया की सेवाएं ले रही है, जिनका एक्शन रविचंद्रन अश्विन से मिलता है। अश्विन को लेकर ऑस्ट्रेलियाई खेमा काफी चिंतित है। ऑस्ट्रेलिया ने 2004 के बाद से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टेस्ट दौरे के पहले अभ्यास सेशन में डुप्लीकेट रविचंद्रन अश्विन की गेंदों का सामना किया है। इसमें कहा गया है कि स्पिन का सामना करने पर फोकस रहा और स्थानीय नेट गेंदबाजों में पिथिया अलग थे। उन्होंने कोई ब्रेक लिए बिना लगातार गेंदबाजी की और स्मिथ, मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड जैसे बल्लेबाजों को परेशान किया। गुजरात के जूनागढ के रहने वाले पिथिया ने 11 साल की उम्र से पहले अश्विन को गेंदबाजी करते नहीं देखा था क्योंकि उनके पास टीवी नहीं था। उन्होंने पहली बार 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन की गेंदबाजी देखी और तभी से उन्हें आदर्श मानते हैं। दिसंबर में बड़ौदा के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू करने वाले पिथिया को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सोशल मीडिया पर उनके फुटेज देखने के बाद यहां बुलवाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अश्विन से मिलने वाली चुनौती का मुकाबला दुनिया का कोई स्पिनर नहीं कर सकता लेकिन पिथिया ऑस्ट्रेलियाई टीम की मदद कर रहे हैं ताकि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को मदद मिल सके।

Latest Cricket News