A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs BAN : टेस्ट सीरीज के समय में बदलाव, जानिए कितने बजे शुरू होगा मुकाबला

IND vs BAN : टेस्ट सीरीज के समय में बदलाव, जानिए कितने बजे शुरू होगा मुकाबला

IND vs BAN : भारत और बांग्लादेश के बीच वन डे सीरीज खत्म होने के बाद अब दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। वन डे और टेस्ट मैचों के टाइम अलग अलग हैं, इसलिए इसका ध्यान रखना जरूरी है।

KL Rahul - India TV Hindi Image Source : GETTY KL Rahul

IND vs BAN Test Series  : भारत और बांग्लादेश के बीच वन डे सीरीज खत्म हो गई है, लेकिन भारतीय टीम का दौरा अभी खत्म नहीं हुआ है। वन डे सीरीज 1-2 से हराने के बाद अब टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। ये सीरीज भारतीय टीम के लिए काफी अहम होने जा रही है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए भारतीय टीम को दो के दो मैच जीतने होंगे। इस बीच टीम इंडिया में बहुत सारे बदलाव किए गए हैं। कप्तान रोहित शर्मा दूसरे वन डे में चोटिल हो गए थे, इसके बाद वे वापस भारत लौट आए हैं। उम्मीद की जा रही थी कि रोहित शर्मा ठीक होकर वापस बांग्लादेश लौटेंगे, लेकिन बीसीसीआई की ओर से बताया गया है कि रोहित शर्मा की चोट अभी ठीक नहीं है, इसलिए केएल राहुल टेस्ट सीरीज में कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। इस बीच वन डे और टेस्ट सीरीज के मैचों में अंतर है। इसलिए अगर आप वन डे मैचों के टाइम पर ही टेस्ट मैच भी शुरू होने की उम्मीद कर रहे हैं, तो आपका मैच छूट सकता है। टाइम नोट कर लीजिए, ताकि आप समय पर मैच देख सकें। 

Image Source : GettyRohit Sharma

भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की होगी सीरीज 
भारत बनाम बांग्लादेश वन डे सीरीज के मैच भारतीय समय के अनुसार दिन में 11 बजे से शुरू हो रहे थे। लेकिन टेस्ट मैच इससे पहले शुरू होंगे। भारत और बांग्लादेश के टाइम में बहुत ज्यादा फर्क नहीं है, सूर्योदय और सूर्यास्त लगभग समान समय पर ही होता है। इसलिए टेस्ट सीरीज के मैच सुबह नौ बजे से शुरू होंगे। सीरीज का पहला मैच 14 दिसंबर से शुरू होगा, जो 18 दिसंबर तक चलेगा। ये मैच चटोग्राम में होगा। इसके बाद सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच 22 से 26 दिसंबर के बीच ढाका में खेला जाएगा। इसके बाद टीम इंडिया का ये लंबा दौरा खत्म हो जाएगा। लेकिन अच्छी बात ये है कि अभी तक वन डे मैचों का लाइव प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जा रहा था, साथ ही मोबाइल पर आप लाइव मैच सोनी लिव एप्प पर देख रहे थे, टेस्ट सीरीज भी इसी चैनल पर देख पाएंगे। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए भारत को जीतने होंगे दोनों मैच 
आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो भारतीय टीम इस वक्त नंबर चार पर चल रही है। भारत की जीत का प्रतिशत 52.08 है, वहीं श्रीलंकाई टीम नंबर तीन पर काबिज है। उसकी जीत का प्रतिशत 53.33 है। यानी टीम इंडिया अगर बांग्लादेश को दोनों मैचों में हरा देती है तो ज्यादा नहीं तो कम से कम नंबर तीन पर तो भारतीय टीम पहुंच ही जाएगी। 60 प्रतिशत की जीत के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम नंबर दो पर काबिज है। साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम 75 प्रतिशत की जीत के साथ नंबर वन की कुर्सी पर काबिज है। इन दोनों टीमो को पीछे करने के लिए भारतीय टीम को काफी मेहनत करनी होगी। इस सीरीज के बाद भारत का मुकाबला अपनी घरेलू जमीन पर चार टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया से ही होगा, जो काफी अहम सीरीज होगी। भारतीय टीम अगर यहां से लगातार सारे मैच जीतती चली जाती है तो फाइनल में एंट्री पक्की है, लेकिन अगर हार होती है तो फिर दिक्कत बढ़ सकती है। 

Latest Cricket News