A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA: सीरीज जीत के बाद भी खुश नहीं होगी टीम इंडिया! आखिरी टी20 में ठीक करनी होगी ये बड़ी कमजोरी

IND vs SA: सीरीज जीत के बाद भी खुश नहीं होगी टीम इंडिया! आखिरी टी20 में ठीक करनी होगी ये बड़ी कमजोरी

IND vs SA: टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलेगी। इस मैच में टीम इंडिया अपनी एक बड़ी कमजोरी को ठीक करना चाहेगी।

Rohit Sharma- India TV Hindi Image Source : AP Rohit Sharma

Highlights

  • सीरीज का आखिरी मैच कल
  • 2-0 से आगे है टीम इंडिया
  • खत्म करनी होगी ये कमजोरी

IND vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 16 रनों से मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया ने इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। देखा जाए तो मंगलवार को खेला जाने वाला तीसरा और आखिरी टी20 मुकाबला मात्र औपचारिकता है। लेकिन भारतीय टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप से पहले ये आखिरी मैच भी है। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा कमियों को पूरी तरह से ठीक करना चाहेंगे। वहीं एक बार फिर से सभी नजरें टीम के गेंदबाजों पर रहने वाली हैं।

गेंदबाजों पर रहेगी नजर 

कागजों पर भले ही यह महज औपचारिकता का मुकाबला हो लेकिन भारतीय गेंदबाजों को मंगलवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की सीरीज के अंतिम मैच में एक बार फिर कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर पहली टी20 सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम कुछ अहम खिलाड़ियों को आराम देने की स्थिति में है लेकिन टीम 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले एक और शानदार प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध है। 12 महीने पहले टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप चरण से बाहर होने के बाद भारतीय बल्लेबाजी क्रम ने लंबा सफर तय किया है और अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत लग रहा है।

टीम में हुए हैं कई बदलाव

टीम में अधिकतर बल्लेबाज वही हैं जो यूएई में पिछले टूर्नामेंट में खेले थे लेकिन जिस चीज ने अंतर पैदा किया है वह रवैये में बदलाव है। आईसीसी प्रतियोगिता से पहले भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज काफी अच्छी फॉर्म में हैं। केएल राहुल ने रविवार को आक्रामक अर्धशतक जड़कर अपने स्ट्राइक रेट से जुड़ी चिंताओं को दूर किया। एशिया कप से विराट कोहली ने 140 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं और इस दौरान तीन अर्धशतक के अलावा एक शतक भी जड़ा। कप्तान रोहित शर्मा ने भी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान कुछ प्रभावशाली पारियां खेली।

सूर्यकुमार ने मचाया हुआ बवाल

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभाल रहे सूर्यकुमार यादव भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और गेंदबाजों के लिए उन्हें रोकना काफी मुश्किल साबित हो रहा है। कप्तान रोहित उनसे इतने अधिक प्रभावित हैं कि उन्हें सीधे पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को टीम के वर्ल्ड कप के पहले मैच में खिलाने के बारे में सोच रहे हैं। अगर सूर्यकुमार को आराम दिया जाता है जो श्रेयस अय्यर उनकी जगह ले सकते हैं। ऋषभ पंत को सीरीज में अब तक बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है। दिनेश कार्तिक को दूसरे टी20 में 7 गेंद खेलने को मिली और वह भी बल्लेबाजी का अधिक समय मिलने की उम्मीद कर रहे होंगे।

खल रही थी बुमराह की कमी

जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी से गेंदबाजी में भारत की समस्या और बढ़ गई हैं विशेषकर डेथ ओवरों में। यह स्टार तेज गेंदबाज हालांकि अगर टी20 वर्ल्ड कप के लिए फिट नहीं होता है तो भारत को उनका विकल्प ढूंढना होगा। वर्ल्ड कप के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल दीपक चाहर ने नई गेंद से प्रभावित किया है लेकिन पारी के अंतिम ओवरों में उनकी गेंदबाजी को लेकर सवालिया निशान है। अर्शदीप ने नई और पुरानी गेंद दोनों से प्रभावित किया है लेकिन रविवार को दूसरे टी20 में वह काफी महंगे साबित हुए। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इस दौरान तीन नो बॉल भी फेंकी।

हर्षल ने किया हुआ है परेशान

चोट के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज हर्षल पटेल उतने प्रभावशाली नहीं लगे हैं और वांछित नतीजे हासिल नहीं कर पाए हैं। लाल गेंद के दिग्गज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन अब तक सीरीज में एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए हैं और टीम को बीच के ओवरों में उनसे विकेट की उम्मीद होगी। बुमराह की गैरमौजूदगी में टीम में शामिल किए गए मोहम्मद सिराज को होल्कर स्टेडियम में खेलने का मौका मिल सकता है। गुवाहाटी में काफी अधिक आर्द्रता के बीच दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को गेंद को पकड़ने में दिक्कत हुई और उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को काफी अधिक फुलटॉस गेंद फेंकी जिसमें वे सुधार करना चाहेंगे।

Input- भाषा

 

Latest Cricket News