A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA: पिछले दौरे की चोट भूल नहीं पाए टेम्बा बावुमा, सीरीज शुरू होने से पहले ही खौफ खा गए अफ्रीकी कप्तान!

IND vs SA: पिछले दौरे की चोट भूल नहीं पाए टेम्बा बावुमा, सीरीज शुरू होने से पहले ही खौफ खा गए अफ्रीकी कप्तान!

IND vs SA: भारत के खिलाफ पिछले दौरे पर टेम्बा बावुमा स्विंग और उछाल के आगे शुरुआती ओवरों में खासा दिक्कत में नजर आए थे और चोटिल भी हो गए थे।

टेम्बा बावुमा- India TV Hindi Image Source : TWITTER टेम्बा बावुमा

Highlights

  • साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का विश्व कप से पहले आखिरी इम्तिहान
  • 28 सितंबर से 4 अक्टूबर तक खेली जाएगी तीन मैचों की टी20 सीरीज
  • कप्तान टेम्बा बावुमा ने भारतीय कंडीशन्स को बताया चुनौतीपूर्ण

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज बुधवार 28 सितंबर से होगा। टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के पास यह तैयारी का आखिरी मौका है। वहीं साउथ अफ्रीका भी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टूर्नामेंट से पहले अपनी तैयारियों को परखना चाहेगी। सीरीज के पहले टी20 से पूर्व अफ्रीकी कप्तान टेम्बा बावुमा ने मीडिया को संबोधित किया और भारत में होने वाली दिक्कतों का जिक्र भी किया। उन्होंने इस बात को माना कि, भारत में नई गेंद से खेलना चुनौतीपूर्ण होगा।

दरअसल इसी साल जून में जब साउथ अफ्रीका की टीम भारत आई थी तो उसने पांच मैचों की टी20 सीरीज यहां खेली थी। उस सीरीज में भुवनेश्वर कुमार ने बावुमा को अपनी स्विंग और बाउंस दोनों से उन्हें काफी तंग किया था। सीरीज की शुरुआत से ही स्ट्रगल करने वाले बावुमा सीरीज के बीच में चोटिल हो गए थे। उनकी गैरमौजूदगी में केशव महाराज को अफ्रीकी टीम का नेतृत्व करना पड़ा था। ऐसे में इस सीरीज से पहले बावुमा ने जो बयान दिया वो साफ दर्शाता है कि वह अभी भी पिछले दौरे की चोट भूल नहीं पाए हैं।

क्या बोले साउथ अफ्रीका के कप्तान?

साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने भारत के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज से पहले कहा कि, उनकी टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती पारी के शुरुआती ओवरों में स्विंग होती तेज गेंदों का सामना करने की होगी। बावुमा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में हार का सामना करने के बाद तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला को 2-1 से जीतने पर भारतीय टीम की तारीफ की। बावुमा ने कहा, ‘‘(भारत में) नई गेंद के गेंदबाजों का सामना करना चुनौतीपूर्ण होगा। वह गेंद को काफी अधिक स्विंग करते है। हम साउथ अफ्रीका में जिन परिस्थितियों के आदी है यहां भारतीय गेंदबाज उससे ज्यादा गेंद को स्विंग कराते है।’’ 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालांकि भारतीय टीम के तेज गेंदबाज ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके। तीसरे टी20 मैच  में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने सात ओवर में 79 रन लुटाए। इस सीरीज में आखिरी ओवरों के विशेषज्ञ हर्षल पटेल भी आखिरी टी20 छोड़कर बुरी तरह से विफल रहे। बावुमा ने कहा,‘‘हमें यहां सफल होने के लिए शुरुआती ओवरों में विकेट गंवाने से बचना होगा। भुवनेश्वर और बुमराह जैसे गेंदबाज नई गेंद से हमेशा मुश्किल चुनौती पेश करेंगे।’’ इस सीरीज के लिए भुवनेश्वर को विश्राम दिया गया है। ऐसे में तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी बुमराह, उमेश यादव, हर्षल और अर्शदीप सिंह पर होगी। 

विराट कोहली के लय में आने और रोहित शर्मा की तेज शुरुआत से भारतीय बल्लेबाजी हालांकि मजबूत दिख रही है। बावुमा ने इसको लेकर कहा, ‘‘रोहित और विराट बड़े नाम हैं। उनके साथ भी टीम में कई और अच्छे खिलाड़ी है। आप देख चुके है कि उन्होंने कैसे अपने प्रदर्शन से टीम का आत्मविश्वास बढ़ाया। हम भारत के खिलाफ खुलकर खेलेंगे । हम सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। आप उन लोगों से टीम में काफी आत्मविश्वास और ‘एक्स-फैक्टर’ लाने की उम्मीद करते हैं।’’     

यह भी पढ़ें:IND vs SA 1st T20I: टी20 वर्ल्ड कप से पहले आखिरी इम्तिहान में हुए पास, तो पूरा होगा बदला

बावुमा ने पांच मैचों की पिछली सीरीज के 2-2 से बराबरी रहने का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘पिछली बार जब हम यहां थे तो हमने चुनौतियों का बहुत अच्छा जवाब दिया था। हम उम्मीद करते हैं कि यह एक प्रतिस्पर्धी और अच्छी सीरीज होगी। विश्व कप से पहले यह आखिरी सीरीज है, ऐसे में हम टीम की खामियों को दूर करने की कोशिश करेंगे।’’ गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका का भारत के खिलाफ भारत में टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड अच्छा है। यह भारत में उनकी चौथी टी20 सीरीज होगी। पिछली तीन में से दो सीरीज ड्रॉ रही हैं और एक में उन्हें जीत मिली है।

Latest Cricket News