A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs WI ODI : एक मैच जीतते ही इतिहास रच देंगे कप्तान शिखर धवन

IND vs WI ODI : एक मैच जीतते ही इतिहास रच देंगे कप्तान शिखर धवन

IND vs WI ODI : वन डे सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया ने तीन रन से अपने नाम किया था और दूसरा दो विकेट से जीतने में भारतीय टीम कामयाब रही थी।

Shikhar Dhawan- India TV Hindi Image Source : PTI Shikhar Dhawan

Highlights

  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच 27 जुलाई को खेला जाएगा आखिरी वन डे
  • पहले दो वन डे मैच जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज पर कर लिया है कब्जा
  • अभी तक वेस्टइंडीज में एक भी बार टीम इंडिया नहीं कर पाई है सफाया

IND vs WI : टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही वन डे सीरीज का आखिरी मैच बाकी है। भारतीय टीम ने अब तक खेले गए दोनों मैच अपने नाम किए हैं, हालांकि खास बात ये है कि दोनों मैच काफी करीबी हुए और आखिरी ओवर तक ये तय नहीं था कि कौन सी टीम जीत रही है। टीम इंडिया दो मैच जीतकर सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है और अब तीसरे मैच की बारी है। आखिरी मैच 27 जुलाई को उसी पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा, जहां पहले दो मैच हुए थे। इस बीच टीम इंडिया और कप्तान शिखर धवन, एक ऐसा कीर्तिमान बनाने की दहलीज पर पहुंच गए हैं, जो अभी तक कभी नहीं हुआ। 

पहले और दूसरे मैच का रिजल्ट आखिरी ओवर में निकला
वन डे सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया ने तीन रन से अपने नाम किया था और दूसरा दो विकेट से जीतने में भारतीय टीम कामयाब रही थी। जीत का जो मार्जिन है, उसी से समझ आता है कि मुकाबला कितना करीबी हुआ। क्रिकेट प्रेमी देर रात तक मैच का आनंद लेते रहे। भारतीय टीम अगर तीसरा मैच भी जीत गई तो इतिहास रच देगी। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि भारत और वेस्टइंडीज के बीच वेस्टइंडीज में जब भी वन डे सीरीज खेली गई है, कभी टीम इंडिया वेस्टइंडीज का पूरी तरह से सफाया नहीं कर पाई है। सीरीज तो कई जीती हैं, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ कि सभी मैच भारत ने जीत हों और वेस्टइंडीज का खाता खाली रह गया हो। वैसे देखा जाए तो अब तक खेली गई नौ वन डे सीरीज में से भारत ने पांच अपने नाम की हैं और वेस्टइंडीज के खाते में केवल चार सीरीज आई हैं। यानी शिखर धवन पहले ऐसे कप्तान बन सकते हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज का उसी की जमीन पर पूरी तरह से सूपड़ा साफ कर दिया हो। 

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में दिख सकते हैं कुछ बदलाव
हालांकि भारतीय टीम सीरीज अपने नाम कर चुकी है, ऐसे में टीम इंडिया मैनेजमेंट की कोशिश होगी कि कुछ युवा खिलाड़ियों को भी मौका दिया जाए, जो इस सीरीज में अभी तक नहीं खेले हैं और जो खिलाड़ी अपना हुनर दिखा चुके हैं, उन्हें रेस्ट दिया जाए। लेकिन फिर भी इस बात क संभावना कम है कि एक या दो से ज्यादा बदलाव भारतीय टीम में देखने के लिए मिलेंगे। वहीं वेस्टइंडीज की टीम हर हार में आखिरी मैच जीतना चाहेगी, ताकि जो अब तक क्रिकेट में कभी नहीं हुआ, उससे बचा जा सके। देखना होगा कि आखिरी मैच भी उसी तरह से रोचक होगा, जैसे पहले दो मैच हुए या फिर आखिरी मैच एकतरफा हो जाएगा। 

टीम इंडिया वेस्टइंडीज से लगातार 12 सीरीज जीत चुकी है
खास बात ये भी है कि सीरीज का दूसरा मैच वेस्टइंडीज को हराने के बाद भारतीय टीम किसी भी एक देश को लगातार सीरीज में हराने वाली टीम बन गई है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच साल 2007 से जो भी वन डे सीरीज खेली गई है, हर बार टीम इंडिया ने ही अपने नाम की है। इसी साल फरवरी में वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आई थी, तब तीन मैचों की वन डे सीरीज में भारत ने वेस्टइंडीजा सूपड़ा साफ कर दिया था। अब तक एक ही देश को लगातार 11 बार हारने का कीर्तिमान पाकिस्तान के नाम था, जो अब लगातार 12 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया के नाम हो गया है। 

कब-कब पिछले 12 मौकों पर हारी कैरेबियाई टीम

साल होस्टिंग नेशन विनर अंतर
2006-07 भारत टीम इंडिया 3-1
2009 वेस्टइंडीज टीम इंडिया 2-1
2011 वेस्टइंडीज टीम इंडिया 3-2
2011-12 भारत टीम इंडिया 4-1
2013-14 भारत टीम इंडिया 2-1
2014-15 भारत टीम इंडिया 2-1
2017 वेस्टइंडीज टीम इंडिया 3-1
2018-19 भारत टीम इंडिया 3-1
2019 वेस्टइंडीज टीम इंडिया 2-0
2019-20 भारत टीम इंडिया 2-1
2021-22 भारत टीम इंडिया 3-0
2022 (मौजूदा सीरीज) वेस्टइंडीज टीम इंडिया 2-0 से आगे

Latest Cricket News