A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs ZIM: सिकंदर रजा का अनोखा कीर्तिमान, टी20 क्रिकेट की दुनिया में पहली बार बनाया ये विश्व रिकॉर्ड

IND vs ZIM: सिकंदर रजा का अनोखा कीर्तिमान, टी20 क्रिकेट की दुनिया में पहली बार बनाया ये विश्व रिकॉर्ड

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर सिकंदर रजा ने टी20 वर्ल्ड कप में किया है शानदार प्रदर्शन।

IND vs ZIM, Sikandar Raza, Zimbabwe Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY भारत के खिलाफ सिकंदर रजा

IND vs ZIM: भारत के हाथों आखिरी ग्रुप मुकाबले में 71 रन की करारी हार के साथ जिम्बाब्वे की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो गई। क्रेग एर्विन की कप्तानी में क्वॉलीफायर जीतकर पहली बार सुपर 12 स्टेज में पहुंची जिम्बाब्वे की टीम ने टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन के सभी को प्रभावित किया। इस दौरान उसने ग्रुप 2 में पाकिस्तान को हराकर सबसे बड़ा उलटफेर भी किया। जिम्बाब्वे के इस प्रदर्शन में सबसे बड़ा योगदान उसके ऑलराउंडर सिकंदर रजा का रहा।

पाकिस्तानी मूल के 36 साल के सिकंदर ने पूरे टूर्नामेंट में अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से सभी का दिल जीता और साथ ही टीम को कई यादगार और ऐतिहासिक जीत भी दिलाई। पाकिस्तान के खिलाफ भी वह तीन विकेट लेकर प्लेयर ऑफ दी मैच बने। सिकंदर ने टूर्नामेंट में 219 रन बनाने के साथ-साथ 10 विकेट भी निकाले। भारत के खिलाफ आखिरी ग्रुप मुकाबले में भी उन्होंने 3 ओवर में 18 रन देकर एक विकेट लिया और साथ ही बल्लेबाजी में भी 34 रनों का योगदान दिया।

रजा ने इस दौरान एक ऐसा कीर्तिमान बनाया, जिसे आज तक कोई भी क्रिकेटर नहीं कर पाया। सिकंदर टी20I में एक कैलेंडर वर्ष में 500 से अधिक रन बनाने और 25 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उनके इस साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो उन्होंने 24 मैचों की 23 पारियों में 35 की औसत और 150.92 की स्ट्राइक रेट से 735 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 5 अर्धशतक आए हैं। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 17.68 की औसत और 6.13 की इकोनॉमी से 25 विकेट भी चटकाए हैं।

आईसीसी की ऑलराउंडर रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज सिकंदर के टी20 करियर की बात करें तो 66 मैचों की 63 पारियों में 20.98 की औसत और 128.86 की स्ट्राइक रेट से 1259 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 अर्धशतक निकले हैं। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 55 पारियों में 26.65 की औसत और 7.18 की इकोनॉमी से 38 विकेट निकाले हैं।

बता दें कि सिकंदर के शानदार प्रदर्शन की वजह से आईसीसी ने उन्हें अक्टूबर महीने के बेस्ट क्रिकेटर अवॉर्ड के लिए भी नामित किया है। उनके अलावा इस लिस्ट में विराट कोहली और डेविड मिलर को ही जगह मिली है। 

Latest Cricket News